2020 Redmi Note 9 Review in Hindi 

Redmi Note 9 की कीमत से शुरू होती है भारत में INR 11,999.


Xiaomi ने रेडमी नोट 9 प्रोफेशनल और रेडमी नोटिस 9 गुरु मैक्स का उपयोग करके इस सीजन से पहले भारतीय बाज़ार में एक व्यापक स्पलैश बनाया।
इन दोनों स्मार्टफोन्स में प्रतिस्पर्धी कीमतों पर प्रभावशाली विनिर्देश थे, लेकिन उत्साह कम था, क्योंकि वे आज रुपये-डॉलर के बदलावों और जीएसटी वृद्धि के कारण अधिक महंगे हो गए हैं।

अब, Xiaomi ने Redmi Note 9 की स्थापना की है जो एक उप-रु में आता है। 15,000 की लागत। यह अपने पूर्ववर्तियों की तुलना में शक्तिशाली आंतरिक खेल खेलता है, लेकिन क्या यह पैसे के लिए अच्छा मूल्य है?
मैं यह पता लगाने के लिए नए रेडमी नोट 9 की समीक्षा कर रहा हूं।

Redmi Note 9 Design
Redmi ने Redmi Note 9 गुरु INR 13,999 श्रृंखला के साथ अपनी आभा संतुलन डिज़ाइन पेश किया, और Redmi सूचना INR 11,999 इसे बनाता है।

यह अपने सहयोगियों की तरह लगता है, लेकिन उनके विपरीत रेडमी नोट 9 में साइड-माउंटेड फिंगरप्रिंट स्कैनर नहीं है।

इसके विपरीत, इसमें एक अधिक पारंपरिक रियर-माउंटेड है, जो सीधे बैक कैमरा मॉड्यूल के नीचे स्थित है।
Xiaomi ने कैमरा मॉड्यूल के सभी चमकदार फिनिश के साथ फिंगरप्रिंट स्कैनर के रंग का मिलान किया है, जिसे दूर से देखना मुश्किल है।

मैं रियर-माउंटेड फिंगरप्रिंट स्कैनर का पक्ष लेता हूं, और रेडमी नोट 9 पर अच्छी तरह से रखा गया है। मुझे इस समीक्षा के लिए एक आर्कटिक व्हाइट यूनिट चाहिए, और इसके पीछे एक अच्छा ढाल है।

Redmi Note 9 पर अगला बड़ा बदलाव आपका होल-पंच डिस्प्ले है। फ्रंट-फेसिंग कैमरा ऊपरी बाएं कोने में स्थित है, जैसे कि बीच में ओप्पो किया गया है

Redmi Note 9 गुरु और रेडमी नोट 9 गुरु मैक्स INR 16,999। छेद विचलित करने वाला नहीं है। यदि आप फोन को लैंडस्केप में रखते हैं, तो संभावना है कि आप इसका पता नहीं लगाएंगे।

आप जो नोटिस करेंगे वह बेजल्स हैं, जो काफी मोटे हैं, लेकिन मैं कहूंगा कि यह इस कीमत बिंदु पर ठीक है।
Xiaomi Redmi  note 9 के लिए एक बड़ी डिस्प्ले के साथ गया है, और इसलिए इस फोन को एक हाथ से शीर्ष हासिल करने के लिए हाथ में एक छोटे से फेरबदल की आवश्यकता है।

वॉल्यूम और पावर बटन अच्छी तरह से स्थित हैं और हिट करने में आसान हैं। किसी भी रेडमी फोन की तरह, नोट 9 में बहुत ऊपर एक आईआर एमिटर है।

यह कभी-कभी आपके टीवी या एयर कंडीशनर को नियंत्रित करने के लिए उपयोग किया जाता है, और सुविधाजनक हो सकता है।

टेलीफोन 8.9 मिमी मोटा है और इसका वजन 199g है। इस बजट में कुछ अतिरिक्त स्मार्टफोन्स की तुलना में यह थोड़ा अधिक है।

ज़ियाओमी का कहना है कि यह तरल पदार्थ के संपर्क के खिलाफ सुरक्षा के लिए थोड़ी सी सुरक्षा के लिए रबर सील के साथ डिवाइस पर एक पी 2 आई नैनो-कोटिंग का उपयोग करता है। वजन का मुख्य कारण बड़ी बैटरी हो सकती है जो इस फोन को पैक करती है। 

Redmi Note 9 के स्पेसिफिकेशन और सॉफ्टवेयर: नया हार्डवेयर, वही पुराना अनुभव

Redmi Note 9 अपनी नोट 9 श्रृंखला के लिए प्रवेश द्वार बन गया है, और Xiaomi ने इस मॉडल के साथ MediaTek Helio G85 को चुना है। छवियों के लिए, यह एक एआरएम माली-जी 52 जीपीयू 1GHz पर देखा गया है।

Redmi note 9 में फुल-एचडी रिज़ॉल्यूशन (1080x2340 पिक्सल) और सुरक्षा के लिए कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 के साथ 6.53 इंच का डिस्प्ले है।

Redmi note 9  एक प्रतिबद्ध माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट का उपयोग करके विस्तार योग्य भंडारण प्रदान करता है। यह दो नैनो-सिम स्लॉट है जो VoLTE के अलावा डबल 4 जी को भी सपोर्ट करता है।

चार सैटेलाइट नेविगेशन सिस्टम के साथ ब्लूटूथ 5, वाई-फाई 802.11 एन है। बैटरी की क्षमता 5,020mAh है।
Redmi note 9  यूएसबी टाइप-सी पोर्ट के माध्यम से 9W रिवर्स चार्जिंग में भी प्रभावी है।

सॉफ़्टवेयर के बारे में, कुछ भी नया नहीं है। Redmi Note 9 में MIUI 11 के साथ एंड्रॉइड 10 के साथ-साथ मेरी यूनिट में वर्तमान जून सुरक्षा सीमा थी।

फोन प्री-इंस्टॉल्ड की उचित मात्रा के साथ आता है, और सुझाव देता है कि आप इंस्टॉलेशन प्रक्रिया के दौरान अधिक डाउनलोड करें।

इसके अतिरिक्त, यह लॉकस्क्रीन पर विज्ञापन दिखाता है, एक विकल्प जिसे डिफ़ॉल्ट रूप से अनुमति दी जाती है, लेकिन मैंने टेलीफोन तैयार करते समय इसे ईमेल किया था।

हेलो और एमआई समुदाय को भारत सरकार द्वारा प्रतिबंधित किया गया है, लेकिन मेरी निरीक्षण इकाई में पूर्वस्थापित किया गया था; उन कार्यक्रमों ने हालांकि काम नहीं किया। UI काफी पसंद है जो मैंने अन्य Xiaomi टैबलेट पर इस्तेमाल किया है।

गेम टर्बो जैसी अन्य सहायक विशेषताएं हैं, जो रैम को साफ करती हैं, अग्रभूमि में चलने वाले खेलों को उच्च बैंडविड्थ प्राथमिकता प्रदान करती हैं, और जुआ खेलने के दौरान जेस्चर नेविगेशन को सीमित करती हैं। 

इसके अतिरिक्त, यह इनकमिंग कॉल को हाथों से मुक्त तरीके से लेने का विकल्प प्रदान करता है, और आप प्रत्येक मैच के लिए स्पर्श प्रतिक्रिया को भी अनुकूलित कर सकते हैं। मैंने Mi वीडियो और गेट प्रोग्राम जैसे अनइंस्टॉल किए गए ऐप्स में से स्पैम की सूचनाएँ देखीं, और इसने समग्र उपयोगकर्ता अनुभव को बढ़ाया।

Redmi Note 9 Performance:
इस रेडमी नोट 9 के प्रदर्शन ने मुझे बिना किसी कारण के कोड़ा मार दिया। MediaTek Helio G85 एक सक्षम प्रोसेसर है और मेरे दैनिक कार्यों को आसानी से प्रबंधित कर सकता है।

ऐप लोडिंग समय ठीक था, और 6 जीबी रैम के साथ, मैं विभिन्न ऐप के बीच आसानी से बदल सकता था।
 मैंने रेडमी नोटिस 9 पर प्रदर्शन को पर्याप्त होने के लिए खोजा। इसके देखने के कोण बहुत अच्छे हैं और आवश्यकता पड़ने पर पर्याप्त चमक प्राप्त कर सकते हैं।

आपको कलर आउटपुट को ट्विक करने का विकल्प भी मिलता है। हालाँकि, यह सैमसंग गैलेक्सी M21 पर AMOLED स्क्रीन की तरह नहीं है। मुझे पता चला कि रियर-माउंटेड फिंगरप्रिंट स्कैनर अनलॉक करने के लिए तेज़ है  चेहरे की पहचान भी तेज और सुविधाजनक थी।

मैंने रेडमी नोट 9 के बारे में कुछ बेंचमार्क का पालन किया कि कैसे अन्य प्रोसेसर की तुलना में मीडियाटेक हेलियो जी 85 का किराया।

गीकबेंच 5 सिंगल-कोर और मल्टी-कोर परीक्षणों में, इसने क्रमशः 356 और 1,325 अंक बनाए। इसके अतिरिक्त, यह 38fps, 14fps और 8fps का प्रबंधन करता है GFXBench के टी-रेक्स, मैनहट्टन 3.1 में,

रेडमी नोट 9 PUBG मोबाइल और डामर 9 जैसे गेम चला सकता है: महापुरूष बिना किसी परेशानी के।
PUBG मोबाइल में, टेलीफोन मीडियम कॉन्फ़िगरेशन के लिए डिफॉल्ट हुआ, लेकिन मैं प्रदर्शन में बहुत अधिक गिरावट के बिना इसे उच्च में टक्कर दे सकता था।

दूसरी ओर, 20 मिनट तक खेलने के बाद टेलीफोन स्पर्श से गर्म हो गया। मैंने इस समय अवधि में लगभग 10 प्रतिशत बैटरी ड्रॉप का भी पता लगाया।
डामर 9 डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स पर चला गया, और मैंने केवल कुछ पटरियों पर कभी-कभी हकलाना देखा।
मैंने पाया कि रेडमी नोट 9 की बैटरी लाइफ बहुत बढ़िया है। इसमें प्लग लगने से पहले यह डेढ़ दिन पहले जा सकता था।
यह हमारे एचडी वीडियो लूप टेस्ट से 15 मिनट, 45 मिनट तक चलने में सक्षम था।

चार्जर के विज्ञापित वाट क्षमता में रेडमी नोटिस 9 का उपयोग शामिल है, इसके लॉन्च के बाद के दिनों में एक मामूली विवाद हुआ है।
Xiaomi ने गैजेट्स 360 को बताया कि रेडमी नोट 9 में अब एक सॉफ्टवेयर लॉक है जिसमें यह कितनी बिजली खींचेगा, और इसके लिए इसे और अधिक प्रयोगशाला परीक्षण और परीक्षण की आवश्यकता है

जो लॉकडाउन के कारण संभव नहीं हो सका है। Xiaomi का कहना है कि वह भविष्य में एक सॉफ्टवेयर अपग्रेड लॉन्च करने की योजना बना रही है जो Redmi Note 9 को 22.5W पर बिल करने में सक्षम करेगा।
वर्तमान में, टेलीफोन आधे घंटे में 29 प्रतिशत और एक घंटे में 60 प्रतिशत चार्ज करता है। डिवाइस को पूरी तरह से चार्ज करने में दो घंटे से अधिक समय लगता है।

अगर Xiaomi ने पूरी चार्जिंग स्पीड अनलॉक कर दी है या नहीं। रेडमी नोट 9 कैमरे: शायद रात में इतना अच्छा नहीं है

Redmi Note 9 में क्वाड-कैमरा सेटअप है जिसमें 48-मेगापिक्सल का मुख्य कैमरा, 8-मेगापिक्सल का अल्ट्रा-वाइड-एंगल कैमरा, 2-मेगापिक्सल का मैक्रो कैमरा, और 2-मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर। सेल्फी के लिए इसके फ्रंट में 13 मेगापिक्सल का कैमरा है।

कैमरा ऐप बहुत पसंद है जो मैंने अन्य रेडमी मोबाइल पर देखा है। सामान्य शूटिंग मोड के अलावा, ऐप में दोनों तस्वीरों के साथ-साथ वीडियो के लिए एक गुरु मोड है, जो आपको विभिन्न मापदंडों को मैन्युअल रूप से नियंत्रित करने में सक्षम बनाता है।

कैंस्कैनर जैसे एप्लिकेशन निषिद्ध होने के साथ, यह सुविधाजनक होगा। रेडमी नोटिस 9 एआई का उपयोग करता है, जो दृश्यों की सामग्री का पता लगाने और कैमरा स्थापित करने के लिए त्वरित हो सकता है।

दिन के उजाले में, फोन अच्छे शॉट्स का उत्पादन करता है, और दूरी में पाठ ज़ूम इन करने पर सुपाठ्य होता है।
हालाँकि, AI मेरी पसंद के हिसाब से फ़ोटो को बहुत तेज़ करेगा। पूरे 48-मेगापिक्सेल रिज़ॉल्यूशन पर ली गई तस्वीरों में विवरण में सुधार हुआ था और उन्हें उतना तेज़ नहीं किया गया था।

वाइड-एंगल कैमरा के साथ ली गई तस्वीरों में गुणवत्ता में एक उल्लेखनीय गिरावट थी। क्लोज़-अप के लिए, एआई विषय को पहचानने के लिए तेज था, लेकिन कभी-कभी ध्यान केंद्रित करने में परेशानी होती थी। चित्र स्पष्ट थे और शुद्ध बोकेह प्रभाव था।

एक प्रो रंग विकल्प है जो आउटपुट से कंट्रास्ट को समान करता है। मैक्रो कैमरा आपको वास्तव में एक विषय के करीब पहुंचने और हैंडल करने में सक्षम बनाता है अनुकूल प्रकाश में एक कुरकुरा शॉट। पोर्ट्रेट मोड विषय और पृष्ठभूमि के बीच काफी अलग होने में कामयाब रहा। एज डिटेक्शन बहुत अच्छा था।

मुझे स्नैपशॉट लेने से पहले ब्लर की डिग्री रखने का कोई तरीका नहीं मिला, लेकिन डिवाइस ने मुझे सौंदर्यीकरण के स्तर को सही करने की अनुमति दी। कम रोशनी में, परिणाम संकेत सभ्य था, लेकिन ज़ूम इन करने पर अच्छा अनाज दिखाई दे रहा था। कैमरा कार्यक्रम शोर को कम करने में कामयाब रहा। 

नाइट मोड पर एक शॉट को बचाने के लिए अधिक समय लगता है, इस समय के लिए एक को पकड़ने के लिए मजबूर करना पड़ता है, लेकिन इसका उपयोग करते समय गुणवत्ता में शायद ही कोई अंतर था। दिन में ली गई सेल्फी तीखी थीं और इसमें अच्छी जानकारी थी। आप सेल्फी कैमरे के साथ-साथ पोर्ट्रेट शॉट्स भी ले सकते हैं, लेकिन यहाँ मैं 

धब्बा के स्तर को जगह नहीं दे सका। Redmi Note 9 ने सभ्य बढ़त का पता लगाया। कैलिबर कम रोशनी में डूबा।
Redmi Note 9 ने पर्याप्त आउटपुट दिया, और फुटेज को अच्छी तरह से स्थिर किया। कम रोशनी में, ध्यान देने योग्य टिमटिमाना था, क्योंकि टेलीफोन ने फुटेज को स्थिर करने की कोशिश की थी।

मुझे पता चला कि रेडमी नोटिस 9 की कैमरा कार्यक्षमता दिन के समय में अच्छी है, लेकिन कम रोशनी में यह सख्ती से औसत थी।

Verdict

रेडमी नोट 9 रुपये से शुरू होता है। भारत में 11,999 में रेडमी नोट 812,499 की तुलना में बहुत अधिक है, जो रुपये के तहत खेलने में सक्षम था। 10,000 का निशान।

कमजोर रुपये के साथ मौजूदा जीएसटी बढ़ोतरी उच्च कीमतों के लिए प्रमुख कारण कहा जाता है। इस रेडमी नोट 9 का बेस वेरिएंट अपने फुल-एचडी डिस्प्ले के साथ अच्छा मूल्य प्रदान करता है,  यह 5,020mAh की बड़ी बैटरी की बदौलत अच्छी बैटरी लाइफ देता है।

हालाँकि, मैंने शीर्ष-अंत भिन्नता के बारे में वही नहीं कहा जिसकी मैंने समीक्षा की थी। रु। पर 14,999 रुपये में, यह रियलमी 6 (रिव्यू), पोको एम 2 गुरु, साथ ही रेडमी नोट 9 प्रो जैसे उप-रु 15,000 सेगमेंट में कुछ मजबूत फोन के साथ प्रतिस्पर्धा करता है। ये मॉडल रेडमी नोट 9 की तुलना में बेहतर प्रदर्शन और बेहतर विशेषताएँ प्रदान करते हैं, जो इस संस्करण को वकालत के लिए कुछ हद तक कठिन बनाता है।

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

Previous Post Next Post