2020 MacBook Air Review in Hindi 

यह लंबे समय से छात्रों और पेशेवरों के लिए गो-टू नोटबुक है, और 2018 में, यह और भी बेहतर हो गया अगर Apple ने अंततः लेआउट को ओवरहाल किया। दूसरी ओर, Apple ने जो उथले कीबोर्ड की शुरुआत की, उसमें संशोधन की बहुत गहराई से आलोचना की गई थी।


आजकल, हम मैकबुक एयर के नवीनतम 2020 संस्करण की समीक्षा करने जा रहे हैं, जो क्लाइंट फीडबैक के आधार पर एक बेहतर कीबोर्ड की गारंटी देता है।

नई मैकबुक एयर (2020) अपने पूर्ववर्ती की तुलना में 3 बड़े बदलाव का दावा करती है एक नया मैजिक कीबोर्ड, 10 वीं जेन इंटेल चिप, और 256 जीबी स्टोरेज बेस वेरिएंट (128 जीबी से ऊपर की ओर) में है।

वास्तव में गैर-एप्पल चाल में, इस नोटबुक की आधिकारिक शुरुआती कीमत वर्तमान में लगभग रु 7,000 रुपये कम, रु 92,990। मैं कुछ दिनों के लिए अपने मुख्य लैपटॉप के रूप में MaBook Air (2020) के बेस संस्करण 
का उपयोग कर रहा हूं, और यह देखने का समय है कि इन परिवर्तनों में कितना अंतर है।

MacBook Air (2020) layout
मैकबुक एयर (2020) में इस 2018 रिफ्रेश के समान डिज़ाइन है, लेकिन यह थोड़ा मोटा और मोटा है। यदि आप पुराने नॉन-रेटिना मैकबुक एयर की तरह उपयोग कर रहे हैं, तो मैं नया हूं। 

लैपटॉप का सामान्य आकार छोटा होता है, जिससे यह अधिक पोर्टेबल हो जाता है,  और यह थोड़ा हल्का भी होता है, जिसकी शुरुआत 1.29kg से होती है। पूरे शरीर को 6000-सीरीज़ एल्यूमीनियम का उपयोग करके बनाया गया है, जिससे यह बहुत कठोर महसूस होता है।

"गोल्डन" मैकबुक एयर (2020) जो मेरे पास अधिक बेहतर है, सोने में सुधार हुआ है, और कुछ बुजुर्ग iPhone मॉडलों के गुलाब के सोने के अंत की तुलना में पूरी तरह से बेहतर लगता है। 

अगर आप स्टारबक्स देखने के लिए हर बार एक बयान देना चाहते हैं, तो मैं सोने के विकल्प की अपील देख सकता हूं। मैं अभी भी इस पर सिल्वर या रूम ग्रे रंगों का चयन करता हूं, लेकिन यह सिर्फ एक व्यक्तिगत विकल्प है।

13.3 इंच की आईपीएस रेटिना स्क्रीन शानदार दिखती है और गैर-रेटिना संस्करण में एक बड़ा कदम है, जिसमें 2560x1600 पिक्सल का उच्च रिज़ॉल्यूशन है।

आपको Apple की ट्रू टोन तकनीकें भी मिलती हैं, जो प्रदर्शन के रंग तापमान को स्वचालित रूप से परिवेशी प्रकाश में समायोजित करती हैं।

डिस्प्ले के चारों ओर बेजल्स पतले भी हैं, जिससे लैपटॉप ज्यादा आधुनिक दिखता है। एक चीज जो मुझे थोड़ी अजीब लगी, वह यह थी कि स्क्रीन के शीर्ष कोनों को गोल नहीं किया गया है, लेकिन आधार पर वे हैं।

जबकि एल्यूमीनियम के ढक्कन में बहुत सारी सुरक्षा होती है, फिर भी जब आप इसे थोड़ा सा दबाव देते हैं तो स्क्रीन आसानी से फ्लेक्स हो जाती है। इस नए मैकबुक एयर (2020) में सबसे बड़ा बदलाव, मैजिक कीबोर्ड है।
Apple ने अपने समस्याग्रस्त तितली तंत्र को बिल्कुल नए कैंची तंत्र के पक्ष में रिटायर कर दिया है।

हमने इसे पिछले साल 16 इंच के मैकबुक प्रो पर देखा था। नई कुंजियाँ यात्रा के 1 मिमी के परिणामस्वरूप काफी प्रतिक्रियाशील लगती हैं और जब आप टाइप करते हैं तो शोर नहीं करते हैं।

पावर स्विच को छोड़कर, मुख्य लेआउट बहुत परिचित है, जो गैर-रेटिना मॉडल के साथ तुलना में छोटा हो सकता है। उत्तरार्द्ध सिर्फ एक नल के साथ अच्छी तरह से काम करता है और सिस्टम में लॉगिंग, प्रोग्राम डाउनलोड को अधिकृत करने के लिए सहायक है, और जब आपको सफारी में साइटों के लिए ऑटोफिल क्रेडेंशियल्स की आवश्यकता होगी।

मैकबुक एयर (2020) में स्टीरियो स्पीकर हैं, जो कीबोर्ड के दोनों तरफ हैं। Apple का कहना है कि वह नॉन-रेटिना मॉडल की तुलना में डबल बास और 20 प्रतिशत तक अधिक वॉल्यूम दे सकता है।

नोटबुक के चारों ओर कुल 3 माइक्रोफोन रखे गए हैं, और समर्पित T2 सुरक्षा प्रोसेसर के लिए धन्यवाद, आप सिरी को वसीयत में बुलाने के लिए'Hey सिरी 'वॉयस कमांड का उपयोग कर सकते हैं। 

ट्रैकपैड नॉन-रेटिना वर्जन के विपरीत 20 प्रतिशत बड़ा है और पहले जैसा ही रिस्पॉन्सिबल लगता है। आकार में वृद्धि के बावजूद, मैंने टाइप करते समय किसी भी अनजाने प्रेस या कर्सर चाल का सामना नहीं किया।

ट्रैकपैड अतिरिक्त रूप से फोर्स टच का समर्थन करता है, जिसका अर्थ है कि जब आप इसके किसी भी हिस्से पर प्रेस करते हैं तो आपको हैप्टिक फीडबैक मिलता है।

एक फोर्स क्लिक जेस्चर भी है, जिसे आप क्लिक स्कैन के बाद दबाव का उपयोग करके जारी रखते हैं। आपको यह समझने के लिए एक मजबूत दिल की धड़कन महसूस होती है कि आपने कार्रवाई की है।

मैंने पाया कि छवियों और दस्तावेजों का पूर्वावलोकन करने के लिए यह बहुत आसान है। मैकबुक एयर (2020) पर भौतिक कनेक्टर केवल दो थंडरबोल्ट 3 टाइप-सी पोर्ट और एक हेडफोन जैक में सिमट गए हैं।

2020 का ताज़ा वर्तमान में टाइप-सी इंटरफेस के माध्यम से एक 6K या दो 4K बाहरी डिस्प्ले तक का समर्थन करता है। सिर्फ टाइप-सी वेंट्स होने के साथ समस्या यह है कि लैपटॉप में सबसे अधिक बार सहायक उपकरण कनेक्ट करना एक एडाप्टर के बिना असंभव है।

आदर्श रूप से, आप एक टाइप-सी हब में पैसा लगाना चाहते हैं जिसमें यूएसबी टाइप-ए पोर्ट, ईथरनेट और शायद एक एसडी कार्ड रीडर के लिए कनेक्टर हैं। यदि आप पहले से ही ऐप्पल इकोसिस्टम में हैं, तो AirDrop के परिणामस्वरूप ऐप्पल उपकरण से जुड़ी किसी भी चीज़ को स्थानांतरित करना एक समस्या से कम नहीं है।

MacBook Air (2020) Specifications and Applications: 
2020 के ताज़ा के साथ एक और बड़ा बदलाव चिप है। मैकबुक एयर (2020) में अब इंटेल का 10 वां स्थान है जो इंटेल कोर i3-1000NG4'Ice लेक 'सीपीयू के साथ आता है, साथ में 2 कोर और चार धागे होते हैं।

 यह 10nm निर्माण प्रक्रिया पर बनाया गया है और इसमें इंटेल के आईरिस प्लस एकीकृत ग्राफिक्स हैं। नोटबुक के निचले संस्करण में 8GB LPDDR4X रैम और 256GB PCIe SSD भी है।

उत्पादन सीपीयू, जो पिछले रेटिना मैकबुक एयर की तुलना में बेहतर प्रसंस्करण क्षमताओं की गारंटी देता है। मैं बेस मॉडल का परीक्षण कर रहा हूं, Apple इंडिया क्वाड-कोर Intel Core i5 CPU, 8GB RAM, प्लस 512GB SSD के साथ एक अन्य प्री-बिल्ट मॉडल बेचता है। INR 1,22,990।

इसके अलावा, इस साल मई से, आप भारत में Apple अधिकृत पुनर्विक्रेताओं के माध्यम से मैक सेटिंग्स को अनुकूलित करने में सक्षम हैं।

मेरी एकमात्र शिकायत यह है कि 720p 2020 में वेबकेम पाने के लिए कुछ हद तक कम रिज़ॉल्यूशन है, साथ ही यह आमतौर पर कैप्चर किए गए फुटेज के साथ है दानेदार वातावरण में भी कुछ दानेदार।


मैकबुक एयर (2020) भी macOS के सिडकर विशेषता का समर्थन करता है, जो आपको एक दूसरे स्क्रीन के रूप में एक सामंजस्यपूर्ण iPad का उपयोग करने देता है, वायरलेस तरीके से। 

आप सीधे कैटालिना की सभी मुख्य विशेषताओं के बारे में यहां पढ़ सकते हैं। नवीनतम 10.15.5 अपडेट ने मैकबुक के लिए एक नया बैटरी स्वास्थ्य प्रबंधन विशेषता भी जोड़ा है जो आपकी बैटरी के जीवनकाल को बढ़ाने में बहुत मदद करता है।

MacBook Air (2020) functionality and battery lifetime:  
यदि आप एक गैर-रेटिना कोर i5 मैकबुक एयर से आ रहे हैं जैसे कि मैं हूं, तो कोर i3 सीपीयू में बदलने से यह डाउनग्रेड हो सकता है, लेकिन यह वास्तव में नहीं है। 

मैकबुक से इंटेल की वर्तमान 10 वीं पीढ़ी की आईस लेक 'कोर आई 3 चिप यदि आप एक गैर-रेटिना कोर i5 मैकबुक एयर से आ रहे हैं जैसे कि मैं हूं, तो कोर i3 सीपीयू में बदलने से यह डाउनग्रेड हो सकता है, लेकिन यह वास्तव में नहीं है। 

मैकबुक से इंटेल की वर्तमान 10 वीं पीढ़ी की आईस लेक 'कोर आई 3 चिप वायु (2020) सिर्फ उतनी ही शक्तिशाली है, अगर गैर-रेटिना मॉडल से पांचवीं पीढ़ी के 'क्रोडवेल' कोर i5 की तुलना में कुछ मायनों में बेहतर नहीं है। Cinebench R20 मानक पर, मैकबुक एयर (2020) ने 626 अंकों की एक समान बहु-कोर रेटिंग प्रकाशित की बुजुर्ग मैकबुक एयर के रूप में, लेकिन एकल-कोर स्कोर में लगभग 24 प्रतिशत सुधार हुआ, 348 अंकों पर। मैकबुक एयर (2020) ने मेरे बुजुर्ग रहते हुए GFXBench Metal's Aztec Ruins मूल्यांकन में 16.3fps पोस्ट किया

मैकबुक एयर 30fps प्रबंधित। हालांकि, जब हम इस समीकरण से संकल्प लेते हैं, तो आईरिस प्लस की छवियां आगे मार्च करती हैं। हालांकि मैकबुक एयर (2020) में एकीकृत जीपीयू बेहतर है, यह उच्च-रिज़ॉल्यूशन डिस्प्ले के कारण गहन कार्यों से लड़ता है।

SSD कार्यक्षमता में भी सुधार किया गया है। दूसरी ओर मेरा गैर-रेटिना मैकबुक एयर करने में सक्षम था सामान्य 1.2GBps और 430MBps बिल्कुल समान परीक्षणों में। मैंने इस विशेष समीक्षा और प्रदर्शन के लिए नए मैकबुक एयर (2020) को अपने प्रमुख कार्य लैपटॉप के रूप में इस्तेमाल किया

भर में काफी ठोस था। MacOS ने तेजी से बूट किया, मल्टीटास्किंग अपेक्षाकृत सरल था, और बड़े ट्रैकपैड ने इशारों को उपयोग करना और भी आसान बना दिया। Adobe Photoshop CC 2020 में ग्राफिक्स का संपादन भी बहुत अच्छी तरह से किया गया था।

केवल एक बार जब मुझे पता चला कि यह कताई एक सिस्टम अपडेट के दौरान हुआ था। मैंने देखा कि नोटबुक का आधार आम तौर पर दूसरी तरफ था, चाहे मैं एक फिल्म देख रहा था या केवल वेब ब्राउज़ कर रहा था।

मैजिक कीबोर्ड उत्कृष्ट है और गैर-रेटिना मैकबुक एयर के बारे में एक जैसा लगता है, बस शांत। टेक्स्ट और आइकन आम तौर पर रेटिना डिस्प्ले पर तेज दिखते हैं, सामान्य दूरी से देखने पर कोई स्पष्ट दांतेदार किनारे नहीं होते हैं। 

नए डिस्प्ले से वीडियो को भी काफी फायदा हुआ। स्ट्रीम की गई फिल्में और टीवी शो स्पष्ट दिखाई दिए, रंग संतृप्त थे, और इस गैर-रेटिना मॉडल की तुलना में काले स्तरों में बहुत वृद्धि हुई थी। स्टीरियो स्पीकर ज़ोर से मिले और ध्वनि स्पष्ट रही, लेकिन बास में अभी भी पंच की कमी थी। मैकबुक एयर (2020) गेमिंग के लिए नहीं है, लेकिन यह आपके ऐप स्टोर से कुछ नामों को प्रबंधित कर सकता है।

कोर i3 संस्करण जिसका मैंने परीक्षण किया था उसे डामर 9: महापुरूष जैसे मैचों में भी लगातार फ्रैमरेट्स को मंथन करने में कठिनाई हुई। मैंने लिम्बो जैसे स्पष्ट रूप से सरल खेलों में हल्के रुक-रुक कर खोज की, जो स्टीम के माध्यम से उपलब्ध है।

हेवियर टाइटल जैसे शैम्ब ऑफ द टॉम्ब रेडर ने पूरी तरह से काम करने से इनकार कर दिया। नोटबुक के नीचे और ऊपर का क्षेत्र लगभग 10 मिनट के जुआ के बाद कंप्यूटर गर्म हो गया, हालांकि, चाबियाँ और हथेली बाकी क्षेत्र को उतना नहीं बदला गया था।

मैंने अपने मैकबुक एयर (2020) के साथ कुछ अजीब व्यवहार किया। इस सप्ताह का एक बड़ा हिस्सा प्राप्त करने के लिए इसका उपयोग करते समय, इसे बेतरतीब ढंग से दो बार रिबूट किया गया क्योंकि यह बेकार रह गया था। मैं निश्चित नहीं हूं कि इसका क्या कारण है, 

और मैं इसे दोहराने में सक्षम नहीं था, लेकिन मैंने इसका पता नहीं लगाया Apple के सामुदायिक पेज पर कुछ शिकायतें इसी तरह के मुद्दे पर बोल रही हैं। एक और छोटा क्वर्की मैं ठोकर खाई थी

जब बड़ी छवि फ़ाइलों (लगभग 8 एमबी प्रति) के पूर्वावलोकन के माध्यम से साइकिल चलाते हैं, तो ओएस फ्रीज हो जाएगा और लैपटॉप बंद हो जाएगा।

मेरे पुराने 2017 मैकबुक एयर ने मैकओएस के एक ही संस्करण को चलाने से यह मामला नहीं हुआ। मुझे यकीन नहीं है कि अगर macOS पर एक बग है या अगर यह सिर्फ मेरी इकाई गलती से काम कर रहा है। 

ऐप्पल का दावा है  कि मैकबुक एयर (2020) 11 घंटे तक इंटरनेट सर्फिंग या लगभग 12 घंटे मूवी प्लेबैक के रूप में काम कर सकता है

एक ही शुल्क पर। जब मैं अपनी आलोचना के दौरान इन नंबरों को प्राप्त करने में सक्षम नहीं था, तो मुझे नियमित कार्यभार के साथ संतोषजनक मात्रा में रनटाइम प्राप्त हुआ। 

मेरा एक सामान्य कार्यदिवस आम तौर पर पेज में रचना, टन के सफारी उपयोग, कुछ फ़ोटोशॉप काम और बैकग्राउंड में स्पॉटिफ़ स्ट्रीमिंग में शामिल होता है।

इसके लिए, मैं एक बार चार्ज करने पर लगभग आठ से नौ घंटे औसत था। जब मैं थोड़ा जुआ में फेंक दिया या वीडियो का एक बड़ा सौदा देखा, यह थोड़ा डूबा। 

लैपटॉप जहाज एक 30W USB टाइप-सी चार्जर के साथ होता है जो इसे पूरी तरह से चार्ज करने में लगभग एक घंटा और आधा लेता है।

Verdict: 
यदि आप 2017 या उससे पहले के एक गैर-रेटिना मैकबुक एयर के वर्तमान उपयोगकर्ता हैं और एक अद्यतन के लिए बाहर ले जा रहे हैं, मुझे लगता है कि 2020 का रिफ्रेश अच्छी तरह से चलने लायक है। 

अधिक कॉम्पैक्ट बॉडी, बेहतर स्क्रीन, अधिक कुशल चिप, और उच्चतर SSD क्षमता सभी बड़े अपडेट हैं। साथ ही, नया कीबोर्ड अंततः उन कई शिकायतों को ठीक करता है, जिनका उपयोगकर्ताओं ने अनुभव किया है Apple का पिछला कीबोर्ड। 

मूल्य-निर्धारण उतना आक्रामक नहीं हो सकता है जितना कि गैर-रेटिना संस्करण एक जोड़े के लिए बेच रहे थे भारत में वर्षों पहले, लेकिन 2018 मैकबुक एयर के साथ तुलना में यह अभी भी कम लागत है, यह आदर्श दिशा में एक कदम है। यदि मैं उस रुपये का उल्लेख नहीं करता, तो मैं फिर से आता हूँ। 

मैकबुक एयर (2020) के बेस मॉडल के लिए 92,990 मजबूत हैं इंटेल 10 वीं जनरल सीपीयू के साथ विंडोज पतले और हल्के लैपटॉप। एसर की स्विफ्ट 5 एक ऐसा मॉडल है जो मन को भाता है। 

हालाँकि, MacOS का मिश्रण और Apple उपकरणों पर iCloud का तंग एकीकरण वह है जो मैक अनुभव को अद्वितीय बनाता है, भले ही हार्डवेयर आवश्यक रूप से अपने विंडोज प्रतियोगिताओं के स्तर पर न हो।

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

Previous Post Next Post