2020 JBL Quantum 600 Gaming Headphones Review in Hindi 


JBL के ऑडियो उत्पादों की सरणी उल्लेखनीय रूप से विविध है, JBL पोर्टेबल 2 जैसे किफायती पोर्टेबल स्पीकर से सब कुछ फैले हुए हैं जेबीएल एवरेस्ट कलेक्शन जैसे बेहद हाई-एंड ऑडियोफाइल-ग्रेड लाउडस्पीकर, जिनकी कीमत रु तक हो सकती है। रु 12,999  

इन दोनों चरम सीमाओं के बीच, आप निजी ध्वनि के अनुशासन में जो कुछ भी कल्पना कर सकते हैं, वह शामिल है कंपनी की सबसे अद्यतित हेडसेट रेंज विशेष रूप से गेमिंग के लिए बनाई गई है।


यह ओवर-ईयर गेमिंग हेडसेट वायरलेस और वायर्ड कनेक्टिविटी दोनों प्रदान करता है, जो इन-गेम ऑडियो और वॉयस बातचीत के लिए ट्यून किया गया है। जानें कि ये नए गेमिंग डिब्बे हमारे निरीक्षण में कैसे काम करते हैं।

Lighting impacts on the JBL Quantum 600
गेमिंग डिब्बे आमतौर पर प्रदर्शन के संबंध में डिजाइन और ऊम्फ के बारे में हैं, और जेबीएल क्वांटम 600 निराश नहीं करता है। 

ओवर-ईयर हेडफ़ोन बड़े और लगभग पूरी तरह से प्लास्टिक के होते हैं, लेकिन समकालीन और नुकीले लगते हैं जैसे उप में कोई मानक डिब्बे नहीं हैं। रुपये। 15,000 मूल्य अनुभाग। 

मोटे कपड़े के तार 2 चैनलों को जोड़ते हैं, साथ ही हेडसेट एक आरामदायक फिट के लिए लचीला और समायोज्य है। ईयर कप के बाहरी चेहरों में बड़े जेबीएल लोगो भी हैं, जो RGB LED से रोशन हैं।

जब डिब्बे स्विच किए जाते हैं, तब रोशनी डिफ़ॉल्ट रूप से होती है, और JBL क्वांटमबाइन एप्लिकेशन का उपयोग करके रंग और पैटर्न को अनुकूलित किया जा सकता है।

(यहां केवल विंडोज के लिए उपलब्ध है), जो आपको तुल्यकारक सेटिंग्स को समायोजित करने में भी सक्षम बनाता है।

हालाँकि इस सॉफ़्टवेयर के बिना, क्वांटम सराउंड एट्रीब्यूट की स्थापना के या JBL क्वांटम 600 का उपयोग करना संभव है डिब्बे पर DTS ट्यूनिंग की आवश्यकता है। इसके बिना, आपको हेडसेट की डिफ़ॉल्ट ट्यूनिंग पर भरोसा करना होगा,

और आपके पास आगे के किसी भी ट्यूनिंग और समायोज्य तुल्यकारक सेटिंग्स तक पहुंच नहीं होगी।
डिफॉल्ट लाइटिंग इफ़ेक्ट अलग-अलग रंगों और पैटर्नों के माध्यम से साइकिल चलाता है, और यह हमें काफी प्रभावशाली लगा।

प्रत्येक ईयर कप के बेस में इंडिकेटर लाइट्स को जोड़ा गया है जो हेडसेट की पावर स्थिति और बैटरी स्तर को प्रकट करता है,

और फ्लिप-अप बूम पर एक माइक्रोफोन स्थिति प्रकाश। एक बार उठाए जाने के बाद, माइक को स्विच ऑफ कर दिया जाता है, और इसे नीचे खींचकर जगह में बदल दिया जाता है। 

यह माइक्रोफोन का उपयोग करने का एक तेज़ और सुविधाजनक तरीका था, और मुझे यह वास्तव में पसंद आया। माइक डंठल लोचदार है, और आपकी आवाज़ को ठीक से पकड़ने के लिए समायोजित किया जा सकता है।

यह भी महान निष्क्रिय शोर अलगाव सुनिश्चित करता है, लेकिन लंबे समय तक उपयोग करने पर मेरे कानों के लिए यह थोड़ा गर्म हो गया।

राइट साइड में पावर बटन है, जबकि लेफ्ट साइड में USB टाइप- C इंटरफेस और 3.5mm जैक है, एक बटन इलेक्ट्रॉनिक रूप से माइक को म्यूट करें, और वॉल्यूम संतुलन के लिए दो डायल करें और ध्वनि मिश्रण को नियंत्रित करें।

ऑडियो मिक्स बैलेन्सर एक पेचीदा विकल्प है, क्योंकि इससे आप ट्यूनिंग को समायोजित कर सकते हैं यदि आप चाहते हैं खेल ध्वनि या आवाज संचार पर ध्यान केंद्रित करने के लिए डिब्बे, या दोनों के बीच अपना व्यक्तिगत संतुलन तय करें।

यदि आप एक पीसी का उपयोग करके डिब्बे का उपयोग कर रहे हैं, तो आप इसे ऑडियो सेटिंग्स के माध्यम से भी बदल सकते हैं।

JBL क्वांटम 600 वायरलेस तरीके से कनेक्ट करें, या 3.5 Millimetre केबल का उपयोग करें जब हेडफोन के सेट पर'वायरलेस कनेक्टिविटी 'कहा जाता है, तो यह आमतौर पर ब्लूटूथ माना जाता है। तथापि, ब्लूटूथ गेमिंग के लिए अपनी कमजोरियां है, मुख्य रूप से विलंबता के संबंध में। ध्वनि संचरण में सामान्य देरी

इन-गेम मौत और जीवन के बीच अंतर का मतलब हो सकता है, इसलिए आमतौर पर ब्लूटूथ को जुए के हेडफ़ोन पर वायर्ड कनेक्शन के पक्ष में टाला जाता है। जेबीएल क्वांटम 600 में पारंपरिक वायर्ड कनेक्टिविटी के लिए वियोज्य 3.5मिलमीटर केबल है, लेकिन मालिकाना 2.4GHz वायरलेस कनेक्टिविटी का उपयोग ब्लूटूथ तकनीक की विलंबता समस्याओं से बचने के लिए जुए के लिए कुछ उपयोगिता प्रदान करता है।

बेशक, एक गैर-मानक वायरलेस ध्वनि समाधान की एक बड़ी कमजोरी यह है कि इसके लिए एक डॉन की आवश्यकता होती है टाइप-ए डोंगल, जो एक पीसी, प्लेस्टेशन 4, मैक या वीआर यूनिट से जुड़ा होता है। जिन प्लेटफार्मों का समर्थन किया जाता है, डोंगल आपके स्रोत डिवाइस को आउटपुट पर सेट करने के बाद हेडसेट के साथ वायरलेस तरीके से जोड़ता है

USB के माध्यम से ऑडियो। अपने मैकबुक एयर के भीतर, मैं अतिरिक्त रूप से गेम या चैट मोड में ध्वनि आउटपुट सेट करने में सक्षम था, जो कि  प्रत्येक विशेष उद्देश्य के लिए ध्वनि को अनुकूलित किया। डोंगल में एक इंडिकेटर लाइट होती है जो हेडसेट कनेक्ट होने पर स्थिर रहती है, और यदि आवश्यक हो तो डिब्बे से कनेक्ट करने के लिए एक कनेक्ट बटन। लेकिन, मुझे कभी भी बटन का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं हुई, क्योंकि डिब्बे हर बार बिना किसी परेशानी के डोंगल से जुड़ जाते हैं।

जेबीएल क्वांटम 600 में 20-20,000 हर्ट्ज की आवृत्ति प्रतिक्रिया होती है, और इसे 50 मिमी ड्राइवर द्वारा संचालित किया जा सकता है जो गतिशील हैं। हेडसेट पर यूएसबी टाइप-सी इंटरफ़ेस सिर्फ चार्ज करने के लिए है, और स्रोत उपकरण का उपयोग करके सीधे यूएसबी कनेक्टिविटी का समर्थन नहीं करता है। 

मैं एक बार चार्ज करने पर मिश्रित उपयोग के साथ लगभग 10 घंटे के लिए हेडसेट का उपयोग करने में कामयाब रहा, साथ ही आरजीबी प्रकाश पर भी, जैसे संगीत, गेमिंग, वीडियो देखना, और कॉन्फ्रेंस पीसी के आसपास कॉल करता है। यह एक विशेष रूप से अच्छा आंकड़ा नहीं है, लेकिन चूंकि ये हैं घरेलू उपयोग के लिए काफी हद तक इसका मतलब है और बिजली के बिना प्लग किया जा सकता है और इसका उपयोग किया जा सकता है।

Great overall noise on the JBL Quantum 600
अधिकांश हेडफ़ोन जिनकी हम समीक्षा करते हैं, उन्हें बड़े पैमाने पर गीतों के साथ उनकी क्षमताओं पर आंका जाता है, लेकिन मुझे स्पष्ट रूप से चीजों को थोड़ा बदलने की जरूरत है JBL क्वांटम 600. मैंने गेमिंग के लिए iPad के साथ भी इसका इस्तेमाल किया।

ऑडियो की डिफ़ॉल्ट ट्यूनिंग इसकी एकमात्र कमजोरी है, हालांकि इसे तुल्यकारक सेटिंग्स के साथ समायोजित किया जा सकता है। फिर भी, शानदार विस्तार और व्यापक, शानदार साउंडस्टेज ने JBL क्वांटम 600 पर कभी-कभार श्रवण आनंददायक ऑडियो बनाया।

यह स्वाभाविक रूप से भी गेम खेलते समय एक महान अनुभव के लिए बनाया गया था, खासकर जब ऑडियो संतुलन गेम शोर पर ध्यान केंद्रित करने के लिए सेट किया गया हो।  मैकबुक एयर के चारों ओर Apple आर्केड पर स्पाइडर खेलना ऑडियो परिप्रेक्ष्य से काफी सुखद था, जेबीएल के बाद से क्वांटम 600 ऑडियो को जीवंत और जीवंत बनाए रखने में सक्षम था, जबकि पर्याप्त विस्तार और ध्वनि प्रभाव के अधीन था स्पष्ट रूप से सुना।

जो सबसे ज्यादा चौंकाता था, और जो इस हेडसेट को गेमिंग के लिए आदर्श बनाता है, वह है इसकी दिशा में अनुकरण करने की क्षमता दो स्टीरियो चैनलों तक सीमित होने के बावजूद। स्पाइडर के साथ-साथ अपने खुद के कंप्यूटर पर अन्य खेलों के साथ जो प्रभावी के लिए दिशात्मक ऑडियो की भावना का लाभ उठा सकते हैं iPad के लिए आधुनिक कॉम्बैट 5 जैसे गेमप्ले, इस केंद्रित ट्यूनिंग ने ऑडियो को जुआ खेलने के अधिकार पर कब्जा करने में मदद की।

यह विवरण विशेष रूप से यहां उपयोगी है, क्योंकि यह JBL क्वांटम 600 को खेलों में बहुत सारे उप-पृष्ठभूमि पृष्ठभूमि को ठीक से पुन: पेश करता है, मुख्य गेमप्ले तत्वों जैसे कि भाषण, नक्शेकदम, और हथियार शोर पर ध्यान केंद्रित करने के अलावा। सभी हेडफ़ोन के साथ एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर लोकप्रिय PUBG मोबाइल को प्ले करना, एकमात्र वास्तविक शिकायत है था ध्वनि अधिकतम मात्रा पर भी थोड़ा नरम था।

एक शांत कमरे में, यह एक समस्या नहीं थी, और वह  मैं मैच ध्वनि और आवाज चैट दोनों को स्पष्ट रूप से पर्याप्त सुन सकता था। दिशात्मक ट्यूनिंग बिंदु पर थी, जैसा कि विस्तार के साथ था  शोर की विशालता ने मुझे खेल का एक सभ्य अनुभव दिया। चाहे वायरलेस हो या वायर्ड, JBL क्वांटम 600 प्रभावशाली लगता है।

वायरलेस कनेक्टिविटी स्थिर और ज्यादातर सुनिश्चित करता है JBL क्वांटम 600 से अधिक विलंबता मुक्त शोर संचरण; ध्वनि में कोई श्रव्य देरी नहीं थी, और यह ठीक वैसा ही था 3.5 मिलीमीटर हेडफोन केबल का उपयोग करते हुए हेडफ़ोन के साथ संचरण का कैलिबर।

ध्वनि की विशालता ने नियमित रूप से कुछ बढ़त ले ली और सबसे बड़ी मात्रा में सम्मेलन कॉल से भी बाहर हो गए। माइक्रोफोन अच्छी तरह से वॉयस कैप्चर के अनुकूल है, और दूसरे प्रदर्शन ने इसे जल्दी से सक्रिय करना आसान बना दिया है और आवश्यकतानुसार माइक को डीएक्टिवेट करें। यह सब विभिन्न स्थितियों में आवाज चैट के लिए जेबीएल क्वांटम 600 आदर्श के अनुकूल बनाता है,  और चैट और गेम ध्वनि के बीच संतुलन रखने की क्षमता भी सुनिश्चित करने में मदद करती है कि आप अपनी आवश्यकताओं के लिए ध्वनि का अनुकूलन कर सकें।

निर्णय
जबकि कई कैन को ऑडियो के लिए ट्यून किया जाता है, गेमिंग को प्रभावी होने के लिए काफी विशिष्ट ट्यूनिंग, लेआउट, फीचर्स और कनेक्टिविटी विकल्पों की आवश्यकता होती है।  क्वांटम 600 के साथ, जेबीएल को यह अधिकार मिल गया है। गेमिंग के लिए ध्वनि अच्छी तरह से ट्यून की गई है, लेकिन पूरी तरह से पर्याप्त है
ऑडियो, वॉयस चैट, और अधिक सुनने जैसे उद्देश्यों की संख्या।

वायरलेस कनेक्टिविटी जो स्थिर है और किसी भी ध्यान देने योग्य विलंबता या ऑडियो गुणवत्ता के मुद्दों से मुक्त है, एक बड़ा बोनस भी है, जो बनाता है यह हेडसेट उन खिलाड़ियों के अनुकूल है जो कॉर्ड-फ्री जाना चाहते हैं। बैटरी जीवन एकमात्र स्थान है जिसमें JBL क्वांटम 600 कुछ हद तक गिरता है। 

में Rs. 12,999, जेबीएल क्वांटम 600 की पेशकश पर इसकी कीमत अच्छी है, और इसकी अच्छी डिजाइन और आरजीबी प्रकाश सभी हैं गेमर-विशिष्ट जोड़ जिन्हें मैंने वास्तव में आनंद लिया था। यहां तक ​​कि जब आप केवल एक सामयिक या मोबाइल गेमर हो, तब भी JBL क्वांटम 600 एक लचीला है हेडसेट जो कई प्रयोजनों के लिए कई डिवाइस प्लेटफार्मों पर काम करता है, और पीसी के साथ आकस्मिक उपयोग के लिए विचार करने योग्य है। लागत: Rs. 12,999

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

Previous Post Next Post