Samsung Galaxy A51 Full Review



सैमसंग गैलेक्सी A71 और गैलेक्सी A51 के साथ शुरू होने वाले अपने नवीनतम मॉडल की A- श्रृंखला लाइनअप के साथ प्रतिस्पर्धा कर रहा है, जिसकी घोषणा उसने इस महीने की शुरुआत में की थी। गैलेक्सी A51 की भारत में कीमत पहले से ही है। 23,999। यह नया स्मार्टफोन श्रृंखला को ताज़ा और प्रासंगिक बनाए रखने के लिए वर्तमान गैलेक्सी A50s (समीक्षा) में कुछ पुनरावृत्तियों लाता है। 

सैमसंग के अनुसार, गैलेक्सी A51 इन्फिनिटी-ओ डिस्प्ले और मैक्रो कैमरा को स्पोर्ट करने के लिए प्राथमिक फ़ोनों में से है। इन हाइलाइट फीचर्स से अलग, यह कई स्पेसिफिकेशंस की तरह है, जिसमें इसके AMOLED डिस्प्ले, प्रोसेसर और स्टाइल एस्थेटिक्स शामिल हैं। Redmi K20 Pro (रिव्यू) और Redmi K20 (रिव्यू) से अलग इस प्राइस इंडेक्स पर ज्यादा प्रतिस्पर्धा नहीं है, जो कि सैमसंग के लिए एक प्लस हो सकता है। तो, क्या यह नई लोअर मिड-रेंज की पेशकश है जो वर्तमान प्रतिस्पर्धा पर विचार करने लायक है। ? आइए एक नज़र डालते हैं।

Samsung Galaxy A51 Mobile Design
सैमसंग गैलेक्सी A51 की बॉडी डिज़ाइन गैलेक्सी A50 के अनुरूप है। हमारे पास एक ऑल-पॉलीकार्बोनेट बॉडी है, जो सिर्फ 172 ग्राम हल्का है और स्लिमर भी है, जिसकी मोटाई केवल 7.9 मिमी है। चमकदार शरीर उंगलियों के निशान सीखने के लिए अतिसंवेदनशील है, लेकिन वे हमारे प्रिज्म क्रश ब्लैक यूनिट पर बहुत अधिक दिखाई नहीं देते हैं। नितंब थोड़ा फिसलन भरा हो सकता है, लेकिन शुक्र है कि सैमसंग बॉक्स के भीतर एक मामला पेश करता है।

सबसे बड़ा बदलाव यह है कि इन्फिनिटी-ओ डिस्प्ले, जिसे हम गैलेक्सी ए-सीरीज फोन पर प्राथमिक समय के लिए देख रहे हैं। यह अक्सर प्रदर्शन के ऊपरी मध्य में एक छेद होता है, जिसे हमने गैलेक्सी नोट 10 (समीक्षा) पर देखा था। सैमसंग ने भले ही शरीर की प्लानिंग को अत्यधिक मात्रा में नहीं बदला हो, लेकिन होल-पंच डिस्प्ले होने से यह फोन एक प्रीमियम लुक देता है, जिसकी हम सराहना करते हैं। गैलेक्सी A51 एक फुल-एचडी रिज़ॉल्यूशन के साथ एक उत्कृष्ट AMOLED पैनल का उपयोग करता है, जो छिद्रपूर्ण रंगों और अच्छे तीखेपन का उत्पादन करता है। यह सामने से हड़ताली है, क्योंकि चारों ओर की पतली बेजल के कारण। 

बटन प्लेसमेंट एर्गोनोमिक है, और उचित पर, हमारे पास दो नैनो-सिम कार्ड और एक माइक्रोएसडी कार्ड के लिए एक ट्रे है। नीचे, हमने मानक हेडफोन सॉकेट, यूएसबी टाइप-सी पोर्ट और स्पीकर ग्रिल है। गैलेक्सी A51 के पिछले हिस्से में एक परिचित दिखने वाला कैमरा बम्प है, लेकिन अब एक चौथा कैमरा है। टक्कर अधिक मात्रा में नहीं फैलती है, जो कि मीठी होती है। गैलेक्सी A51 में आम एक्सेसरीज वाले जहाज, जो 15W फास्ट चार्जर, टाइप-सी केबल, हेडसेट, सिम इजेक्शन टूल और केस हो सकते हैं।

Samsung Galaxy A51 Mobile Specifications & Software Details
सैमसंग गैलेक्सी A50s के समान Exynos 9611 प्रोसेसर के साथ अटक गया है, जो 2020 में और इस कीमत पर, थोड़ा कमजोर महसूस करता है। गैलेक्सी A51 6GB या 8GB रैम के साथ उपलब्ध है, और दोनों वेरिएंट में 128GB की इंटरनल स्टोरेज मौजूद है। अन्य विशिष्टताओं में डुअल-बैंड वाई-फाई 802.11ac, ब्लूटूथ 5, जीपीएस, एनएफसी और एफएम रेडियो शामिल हैं। सामान्य सेंसर मौजूद हैं, और इस फोन में वाइडवाइन एल 1 प्रमाणन भी है। गैलेक्सी A51 सैमसंग पे को सपोर्ट करता है, इसलिए आप इसे कॉन्टैक्टलेस पेमेंट के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। 

इस फोन पर चलने वाला सॉफ्टवेयर सैमसंग का वन यूआई 2.0 है, जो एंड्रॉइड 10 पर आधारित है। नया वर्जन दिखता है और लगता है पिछले यूआई के पिछले संस्करणों के समान है जिसका उपयोग हमने पहले भी किया है, लेकिन सैमसंग ने उपयोगकर्ता के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए कुछ मोड़ दिए हैं। थीम के ऐप को रीडायरेक्ट करने के बजाय, इसके लिए एक समर्पित मेनू के रूप में वॉलपेपर बदलना अब बहुत आसान है। 

अन्य छोटे बदलावों में ऐप्स से अनुमति पहुंच सूचनाओं की स्थिति शामिल है, जो अब नीचे दिखाई देती हैं। बीच के बजाय स्क्रीन। Look डिवाइस केयर ’उप-मेनू में एक नया रूप भी है; बैटरी के उपयोग को अब पिछले सात दिनों के लिए ट्रैक किया जा सकता है और न केवल पिछली बार जब फोन पूरी तरह से चार्ज किया गया था; और अब आप लॉकस्क्रीन ऐप आइकन बदल सकते हैं, डीएनडी या टॉर्च टॉगल के लिए डिफ़ॉल्ट डायलर या कैमरा शॉर्टकट को स्वैप कर सकते हैं। 

अभी भी कुछ ब्लोटवेयर पहले से इंस्टॉल हैं, जिनमें थर्ड-पार्टी ऐप्स और सैमसंग के कुछ ऐप जैसे सैमसंग शॉप, लेकिन शामिल हैं। उनमें से अधिकांश की स्थापना रद्द की जा सकती है। सैमसंग ने गैलेक्सी A51 में कुछ भारत-विशिष्ट सुविधाओं को भी जोड़ा है, जैसे कि विज़ुअल कार्ड, बहुभाषी भविष्य कहनेवाला टाइपिंग और स्मार्ट क्रॉप के रूप में आपके एसएमएस संदेशों को व्यवस्थित करने की क्षमता, जो एक स्क्रीनशॉट के सबसे प्रासंगिक हिस्से का पता लगाने का दावा करता है और आप इसे एक ही नल से काट सकते हैं। हमने पाया कि स्मार्ट क्रॉप फीचर सबसे अच्छा काम करता है अगर स्क्रीनशॉट के भीतर कोई इमेज है।

Samsung Galaxy A51 Mobile Performance & Battery life Details
गैलेक्सी ए 51 को गैलेक्सी ए 50 के समान लगता है जब यह दिन-प्रतिदिन के उपयोग के लिए आता है। स्लिम एंड लाइट फॉर्म फैक्टर एक ऐसी चीज है जिसे हम वास्तव में पसंद करते हैं। इंटरफ़ेस को नेविगेट करना अपेक्षाकृत जल्दी था, लेकिन यह बहुत तरल पदार्थ महसूस नहीं करता था। कुछ उदाहरण थे जब हमने सिस्टम एनिमेशन में थोड़ा सा अंतराल देखा। बेंचमार्क प्रदर्शन सभ्य था; एक क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 660 या 665 SoC क्या हासिल करेगा की तर्ज पर। हालांकि इस फोन के लिए सैमसंग के पूछने पर, यह थोड़ा कम है।

AnTuTu में, हमें 1,86,220 अंक मिले हैं, जबकि GFXbench के टी-रेक्स परीक्षण में, हमने 42fps को प्रबंधित किया। गेमिंग और तनावपूर्ण ऐप चलाने पर फोन का पिछला हिस्सा थोड़ा गर्म हो गया, लेकिन कभी भी ऐसा नहीं हुआ। शुक्र है, Exynos 9611 SoC ग्राफिक्स पर काफी सक्षम है। PUBG मोबाइल और डामर 9: लीजेंड दोनों अच्छे फ्रैमरेट्स के साथ अच्छी तरह से भाग गए। 

बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण अच्छा काम करता है लेकिन यह थोड़ा धीमा है। इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर आपको प्रमाणित करने और फोन को अनलॉक करने से पहले कुछ समय लेता है, और यह चेहरे की पहचान के साथ एक ही कहानी है। गैलेक्सी ए 51 डॉल्बी एटमॉस का समर्थन करता है, लेकिन केवल तभी जब आपने वायर्ड हेडफ़ोन को प्लग इन किया हो। ऑडियो गुणवत्ता सख्ती से औसत है। बंडल वाले हेडसेट के साथ, लेकिन यह फोन बाजार के बाद के हेडफोन के उच्च ग्रेड के साथ बेहतर लगता है। नीचे-फायरिंग स्पीकर बहुत जोर से नहीं है, लेकिन व्यक्तिगत सुनने के लिए पर्याप्त है। डिस्प्ले इस फोन के सबसे अच्छे पहलुओं में से एक है। चमक बहुत अच्छी है और रंग जीवंत दिखते हैं, जो किसी भी सामग्री को बहुत ही सुखद लगता है। 

सैमसंग ने गैलेक्सी A51 के लिए 4,000mAh की बैटरी का उपयोग किया है, और इसने हमारे एचडी वीडियो लूप टेस्ट में 14 घंटे और 55 मिनट का एक सभ्य रनटाइम पोस्ट किया है। हम आसानी से एक नियमित रूप से उपयोग करने के लिए पूरे दिन का मूल्य प्राप्त करने में कामयाब रहे, पर्याप्त शक्ति के साथ हमें एक और आधे दिन के माध्यम से प्राप्त करने के लिए छोड़ दिया। फास्ट चार्जिंग है, और हम एक घंटे में बैटरी को 67 प्रतिशत तक चार्ज करने में कामयाब रहे। इसे पूरी तरह से चार्ज करने में दो घंटे से ज्यादा का समय लगा। यह अपेक्षाकृत जल्दी है, लेकिन इस सेगमेंट में दूसरों की तरह तेज नहीं है, जैसे कि रेडमी के 20 प्रो, जो एक घंटे में 80 प्रतिशत 
तक चार्ज होता है।

Samsung Galaxy A51 Mobile Cameras Details.
सैमसंग ने गैलेक्सी ए 50 पर तीन तरह के कैमरों में 5 मेगापिक्सेल का मैक्रो कैमरा जोड़ा है। उनमें 48-मेगापिक्सल का प्राथमिक सेंसर शामिल है; एक 12-मेगापिक्सल का वाइड-एंगल कैमरा; और 5-मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर। One UI 2.0 में, कैमरा ऐप को थोड़ा रीवर्क किया गया है, और अब इसमें थोड़े छोटे दिखने वाले आइकन हैं। अधिकांश शूटिंग मोड अब MORE मेनू में एक साथ जोड़े जाते हैं, लेकिन आप उन्हें सबसे अधिक व्यूफ़ाइंडर इंटरफ़ेस में जोड़ देंगे। मुख्य कैमरा ने डिफ़ॉल्ट रूप से 12-मेगापिक्सेल फ़ोटो को ओवरस्कैप किया है, लेकिन यदि आप पूर्ण 48-मेगापिक्सेल रिज़ॉल्यूशन पर शूट करेंगे ज़रूरी। यह सुविधा अनुपात मेनू के भीतर छिपी हुई है। अच्छी रोशनी के तहत, गैलेक्सी A51 वस्तुओं के व्यापक शॉट्स को पकड़ने में कामयाब रहा जो फ्रेम के केंद्र के भीतर थे। हालांकि, पक्षों पर वस्तुओं को आमतौर पर थोड़ा धुंधला दिखता था और तुलनात्मक रूप से नरम होता था।  

कम रोशनी में, पहले कैमरे ने उत्कृष्ट रंगों को कैप्चर किया, और विवरणों को शोर के साथ ठीक से दर्शाया गया। एक कट्टर रात मोड है, लेकिन हमें मानक फोटो मोड में लिए गए शॉट्स की तुलना में एक बड़ा अंतर नहीं मिला, क्योंकि कम प्रकाश का पता लगाने पर दृश्य ऑप्टिमाइज़र स्वचालित रूप से मापदंडों को समायोजित करता है। 

वाइड-एंगल कैमरा अत्यधिक मात्रा में कैप्चर करता है। फ्रेम के भीतर कोई भी दृश्य, लेकिन यह कुछ बहुत खराब बैरल विरूपण का परिचय देता है। "अल्ट्रा वाइड लेंस सुधार" विकल्प को सक्षम करने के बाद भी, कुछ शॉट्स अभी भी अस्वाभाविक रूप से विकृत दिखते हैं। कम रोशनी में इस कैमरे से शूट की गई तस्वीरें पता लगाने के लिए अंधेरा थीं और उनकी खराब स्थिति थी। नाइट मोड भी यहाँ बहुत मदद नहीं करता है। 

लाइव-फ़ोकस मोड एक अधिक नाटकीय रूप के लिए पृष्ठभूमि को धुंधला करता है। छवि की गुणवत्ता मीठी है और इसलिए गहराई वाला कैमरा गैलेक्सी ए 51 को एज डिटेक्शन का एक ईमानदार काम करने में मदद करता है। आप यहाँ धब्बा स्तर को समायोजित करेंगे, इस मोड को छोड़कर अतिरिक्त रंग जैसे स्पॉट रंग, आदि जो हमने अन्य गैलेक्सी फोन पर देखा है वह गायब है। 

क्लोज़-अप भी काफी अच्छी तरह से कपड़े पहने हुए है। अच्छी प्रकाश व्यवस्था के तहत ध्यान केंद्रित करने की गति काफी मीठी होती है और हम कुछ उत्कृष्ट दृश्यों को पकड़ने के लिए तैयार होते हैं। मैक्रो कैमरा को नियोजित करते समय आप अपने विषय के कगार पर पहुँच जाएंगे। रंग खराब नहीं थे और इसलिए सेंसर ने काफी विस्तार से बताया। 

गैलेक्सी ए 51 4K तक वीडियो शूट कर सकता है, लेकिन कोई भी स्थिरीकरण नहीं करता है। अगर अच्छी रोशनी में शूटिंग होती है तो वीडियो की गुणवत्ता नहीं बिगड़ती है, लेकिन कम रोशनी में क्लिप दानेदार होते हैं और इसलिए विवरण कमजोर होते हैं। 1080p पर आपको स्थिरीकरण मिलता है, लेकिन परिणामस्वरूप, दौड़ते समय एक स्पष्ट टिमटिमाता प्रभाव भी होता है। निरंतर ऑटोफोकस अतिरिक्त रूप से एक स्पर्श सुस्त है। यह टिमटिमाना प्रभाव कम प्रकाश में प्रवर्धित होता है, और झटकेदार लगता है। आप 'सुपर-स्टेबल' शूटिंग मोड का उपयोग करेंगे, जो वीडियो रिकॉर्ड करने के लिए एक वाइड-एंगल कैमरा का उपयोग करता है। स्थिरीकरण सबसे अच्छा है, लेकिन विवरण कमजोर हैं। 

32-मेगापिक्सेल कैमरा आपके द्वारा चुने गए रवैये पर 12-मेगापिक्सेल या 8-मेगापिक्सेल ओवरमॉम्प शॉट की गिनती को दर्शाता है। सेल्फी आमतौर पर बहुत स्पष्ट नहीं थी। त्वचा की टोन ज्यादा चिकनी थी और इसलिए शॉट्स एक स्पर्श सुस्त लग रहे थे। कम रोशनी में विस्तार अच्छा था, लेकिन तीखेपन में थोड़ी कमी के साथ। अन्य शूटिंग मोड में प्रो, पैनोरमा, फूड, हाइपरलैप्स, सुपर स्लो-मो और मूवी शामिल हैं, जिन्हें हमने सैमसंग फोन पर पहले देखा है। आप कैमरा ऐप के माध्यम से बिक्सबी विजन और एआर एमोजिस का उपयोग करेंगे। गैलेक्सी ए 51 भी एआर डूडल का समर्थन करता है, जिसे हमने पहली बार गैलेक्सी एस 10 श्रृंखला पर देखा था।

Decision
सैमसंग ने गैलेक्सी ए 50 को पहली बार लॉन्च होने पर गैलेक्सी ए 50 (समीक्षा) की तुलना में अधिक कीमत पर लॉन्च किया है। इस अतिरिक्त नकदी के लिए, आपको चौथा रियर कैमरा, एक अधिक आधुनिक दिखने वाला छेद-पंच डिस्प्ले और अधिक रैम मिलता है। वर्तमान में, सैमसंग ने भारत में केवल 6GB वैरिएंट लॉन्च किया है, जिसकी कीमत Rs। 23,999। हालाँकि कंपनी की वेबसाइट में 8GB रैम विकल्प के अस्तित्व का उल्लेख है, लेकिन यह अभी तक उपलब्ध नहीं है। 

पावर उपयोगकर्ता तुरंत तर्क देंगे कि Redmi K20 प्रो (समीक्षा) की कीमत सिर्फ रु। 1,000 अधिक, और इसलिए राम और भंडारण की समान मात्रा - और वे विफल नहीं होंगे। Redmi K20 प्रो के भीतर, आपको एक फ्लैगशिप-ग्रेड प्रोसेसर, एक एचडीआर डिस्प्ले, अधिक प्रीमियम सामग्री और बेहतर कैमरे मिलते हैं। यदि आप गेमिंग टन होंगे, तो हाँ, Redmi K20 प्रो अधिक समझदार विकल्प होगा। वास्तव में, कम पैसे के लिए, आपको Redmi K20 (रिव्यू) भी मिलेगा, जो अतिरिक्त रूप से बहुत सक्षम है।

हालाँकि, अक्सर गैलेक्सी A51 के बारे में बहुत कुछ कहा जाता है, और इसकी बड़ी कीमत के बावजूद, यह अपील करेगा। एक परिष्कृत अनुभव खोजने की कोशिश कर रहे लोगों के लिए। आपको एंड्रॉइड 10 आउट-ऑफ-द-बॉक्स, एक पतला और हल्का-वजन वाला शरीर, सैमसंग पे, ठोस बैटरी जीवन, एक कुरकुरा पर्याप्त प्रदर्शन और वास्तव में सैमसंग ब्रांड मिलता है। हम इस कीमत पर एक अधिक शक्तिशाली प्रोसेसर पसंद कर सकते हैं; बायोमेट्रिक सेंसर तेज नहीं हैं और समग्र कैमरा प्रदर्शन थोड़ा कम है।

यहां तक ​​कि सैमसंग गैलेक्सी ए 50 अपने नए शुरुआती मूल्य पर अच्छा मूल्य प्रदान करता है। 19,990। हालांकि, अगर आप भविष्य के भीतर कुछ और प्रूफ-आधारित खोजने की कोशिश कर रहे हैं, तो इसका मतलब है कि गैलेक्सी ए 50 को गिराना और इसके बजाय गैलेक्सी ए 51 के लिए जाना।

Good
Bright, vivid display
Clean, feature-rich software
Good battery life

Bad
Biometric authentication isn’t very quick
Underwhelming performance for the price
Average low-light camera performance

Display: 6.50-inch
Front Camera: 32-megapixel
Rear Camera: 48-megapixel + 12-megapixel + 5-megapixel + 5-megapixel
RAM: 6GB
Storage: 128GB
Battery Capacity: 4000mAh
OS: Android 10
Resolution: 1080x2400 pixels 

Previous Post Next Post