iQoo 3 Best Review


iQoo यह है कि भारतीय बाजार में प्रवेश करने के लिए नवीनतम स्मार्टफोन ब्रांड है, और अधिकांश कंपनियों को बजट सेगमेंट के भीतर एक निशान बनाने के लिए, iQoo विपरीत तरीके से जाता है। IQoo 3 को इस ब्रांड को मानचित्र पर रखने का काम सौंपा गया है, और इसमें कुछ गंभीर हार्डवेयर हैं। शुरुआत के लिए, यह क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 865 द्वारा संचालित है, जो वर्तमान में एंड्रॉइड फोन के लिए सबसे शक्तिशाली प्रोसेसर है।  

यह सब नहीं है, iQoo 3 का टॉप-एंड मॉडल भी 5G कनेक्टिविटी को स्पोर्ट करता है (जो कि भारत में अभी तक नेटवर्क नहीं बनाने के लिए आपको गर्व पैदा करने के लिए मीठा है)। रुपये की शुरुआती कीमत के साथ। 36,990, iQoo 3 कागज पर अच्छा मूल्य प्रदान करता है। क्या आपको इस नए खिलाड़ी पर अपना पैसा लगाना है? हम बाहर की तलाश करने के लिए डिवाइस की समीक्षा करते हैं।

iQoo 3 का डिज़ाइन 
जब हमें हमारा पहला चेक iQoo 3 मिला, और हमें इस बात पर गर्व था कि डिवाइस कैसे बनता है। यह निश्चित रूप से 214.5g पर प्रीमियम और काफी भारी लगता है। 6.44 इंच का AMOLED डिस्प्ले डिवाइस के फ्रंट पर हावी है। सेल्फी कैमरे के लिए यह अल्टलेट-होल है। बेज़ेल आकार को जांच में रखा गया है और आपको प्रदर्शन के लिए पतली सीमाएं मिलती हैं। 

इयरपीस iQoo 3 के फ्रेम पर है और इसे पहचानना बेहद मुश्किल है। कॉरपोरेट ने एक धातु फ्रेम का विकल्प चुना है, जो डिवाइस को उसकी चोरी और प्रीमियम फील देने में मदद करता है। एक बार जब आप इसे वातानुकूलित कमरे में उठाते हैं, तो आप इसे नोटिस करेंगे। सुविधा और वॉल्यूम बटन डिवाइस के दाईं ओर हैं और ठीक स्थित हैं। आप उन्हें सफल होने के लिए अपने हाथों में स्मार्टफोन को फेरबदल करने की आवश्यकता नहीं है। सुविधा बटन नारंगी में समाप्त हो गया है और आपको यह महसूस करने में सहायता करने के लिए एक बनावट बनावट की सुविधा है। 

iQoo ने समतुल्य पक्ष पर कैपेसिटिव कंधे बटन भी जोड़े हैं। ये इस तरह से पोस्ट किए जाते हैं कि जब डिवाइस लैंडस्केप ओरिएंटेशन के दौरान रखा जाता है तो आपकी तर्जनी उनके साथ चिपक जाएगी। IQoo के बाईं ओर 3 एक स्मार्ट बटन हो सकता है जो Google सहायक को कॉल करने के लिए अभ्यस्त नहीं होगा। इस फोन में उच्चतम पर एक 3.5 मिमी ऑडियो जैक है, जबकि रॉक बॉटम में यूएसबी टाइप-सी पोर्ट और लाउडस्पीकर है। 

डिवाइस का रियर पैनल कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 6 है जो इसे दैनिक उपयोग का सामना करने में मदद करेगा। iQoo इस स्मार्टफोन को तीन कलर वैरिएंट्स में पेश करता है: टॉर्नेडो ब्लैक, क्वांटम सिल्वर और ज्वालामुखी ऑरेंज। हमारी समीक्षा इकाई बवंडर ब्लैक वेरिएंट थी, लेकिन हम ज्वालामुखी ऑरेंज फिनिश पसंद करते हैं क्योंकि यह बिल्कुल सामान्य नहीं है। बाजार के भीतर अन्य स्मार्टफोन की तरह, iQoo 3 में पीछे की तरफ क्वाड-कैमरा सेटअप है। कैमरा मॉड्यूल एक समकक्ष दिखता है जैसा कि हमने कई अन्य हालिया फोन पर देखा है। IQoo 3 एक 4,440mAh बैटरी के दौरान पैक करता है और बॉक्स के भीतर 55W "सुपर फ्लैशचार्ज" चार्जर मिलता है जो डिवाइस को जल्दी चार्ज करने में मदद कर सकता है।

iQoo 3 Mobile Specifications & Software
IQoo 3 में टॉप-ऑफ-द-लाइन हार्डवेयर है और यह क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 865 SoC द्वारा संचालित है। यह सबसे शक्तिशाली चिप एंड्रॉइड स्मार्टफोन है, जिसमें एक कोर 2.8GHz, तीन कोर 2.4GHz पर और इसलिए अन्य चार 1.8GHz पर देखे गए। iQoo ने भारतीय बाजार में iQoo 3 के तीन वेरिएंट लॉन्च किए हैं। नीचे वाले वेरिएंट में 8GB रैम और 128GB स्टोरेज है और इसकी कीमत Rs। 36,990 रुपये, जबकि मिड-स्पेक वेरिएंट में 8GB रैम और 256GB स्टोरेज है और इसकी कीमत Rs। 39,990। IQoo 3 के टॉप-एंड वर्जन में 12GB रैम और 256GB स्टोरेज भी 5G के रूप में मिलती है और इसकी कीमत 44,990 रुपये है। 

IQoo 3 सभी संस्करणों पर नवीनतम UFS 3.1 स्टोरेज और LPDDR5 रैम प्रदान करता है। ~~ 6.44 इंच के फुल-एचडी AMOLED डिस्प्ले में 409ppi पिक्सेल घनत्व और HDR10 के लिए समर्थन है। IQoo में सुरक्षा के लिए Schott Xensation UP ग्लास है और यह 91.4 प्रतिशत स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो का दावा करता है। ~ IQoo 3 में कनेक्टिविटी विकल्पों में 5G डुअल 4G VoLTE, ब्लूटूथ 5.1, GPS और GLONASS शामिल हैं। इसमें 4,440mAh की बैटरी भी है और आपको बॉक्स के भीतर 55W सुपर फ्लैशचार्ज चार्जर मिलेगा। इस चार्जर में 90-डिग्री टैबलेट के आकार का कनेक्टर है जो iQoo के दावों को गेमिंग के दौरान स्मार्टफोन को चार्ज करने के लिए फायदेमंद है। 

सॉफ्टवेयर के संदर्भ में, iQoo 3 जहाज Android के शीर्ष पर 10. iQoo UI 1.0 के साथ है। यूआई एक विशेष विषय के साथ विवो के नए FuntechOS की तरह लगता है। हमें UI पसंद आया क्योंकि यह उपयोग करने के लिए सरल और सीधा था। शुक्र है, विवो फोन के विपरीत, त्वरित टॉगल सेटिंग्स के साथ iQoo को फिड नहीं किया गया है, जिसे डिस्प्ले के रॉक नीचे से ऊपर की ओर एक स्वाइप की आवश्यकता है। 

iQoo के UI में ऐप ड्रावर नहीं है और घर स्क्रीन पर हर एक आइकन सही है। सैमसंग के वन यूआई की तरह, इस यूआई का भी दिमाग तक पहुंच है। सुलभ विकल्प का उल्लेख करने के लिए बस एक्सेस स्क्रीन पर नीचे स्वाइप कर सकते हैं। यह एक-हाथ वाली स्थितियों के लिए उपयोगी है। IQoo पर कई अनुकूलन विकल्प हैं। आप लॉकस्क्रीन के लिए और फिंगरप्रिंट और चेहरे की पहचान के लिए विभिन्न एनिमेशनों के बीच चयन करेंगे। इस फोन में ऑलवेज-ऑन डिस्प्ले भी है। 

यूजर्स के पास सामान्य थ्री-बटन नेविगेशन लेआउट से स्वाइप जेस्चर को संशोधित करने का विकल्प है। यह उपयोग करने के लिए सुविधाजनक है और iQoo ने एक बार वापस और जोर से हिट करने पर एक तेज़ लॉन्च इशारे को लागू किया है। Vivo के स्मार्ट असिस्टेंट Jovi डिवाइस पर अतिरिक्त रूप से मौजूद है। 

एंड्रॉइड में डिजिटल भलाई और अभिभावक नियंत्रण जैसी सुविधाएँ भी मौजूद हैं। IQoo 3 में एक राक्षस मोड है जो सीपीयू प्रदर्शन को पूरे तरीके से बढ़ाता है और सभी बिजली-बचत उपायों को निष्क्रिय करता है। यह स्मार्टफोन के थीम को एक दृश्य संकेतक होने के लिए भी बदलता है। इसमें अल्ट्रा गेम मोड भी है, जिसके दौरान स्मार्टफोन की सभी गेमिंग सुविधाएँ सक्रिय हो जाती हैं। 

IQoo 3 में हेलो, डेलीहंट, फ्लिपकार्ट, फेसबुक, डब्ल्यूपीएस ऑफिस, अमेज़ॅन शॉपिंग और ओपेरा जैसी ब्लोटवेयर की अच्छी मात्रा है। डिवाइस का अपना ऐप स्टोर भी है, जिसे वी-ऐपस्टोर कहा जाता है। हम सभी जानते हैं कि डेलीहंट और हेलो जैसे ऐप आपको लॉन्च करने पर स्पैम नोटिफिकेशन जेनरेट करने में सक्षम हैं। यदि आप उनका उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो हम अनुशंसा कर सकते हैं कि आप बस इन ऐप्स को अनइंस्टॉल कर दें।

iQoo 3 Mobile Performance & Battery life
IQoo 3 पर डिस्प्ले 60Hz से अधिक ताज़ा दर नहीं है, लेकिन रंग प्रजनन बहुत अच्छा है। यह देखने का कोण अच्छा है और सूर्य के प्रकाश के तहत पठनीय है। से व्यवस्थित करने के लिए तीन रंग मोड हैं और आप रंग तापमान को भी ट्विक करेंगे। हां, iQoo 3 में एक छोटा सा छेद-छेद है, लेकिन यह सामग्री को देखने के दौरान आपको विचलित नहीं करेगा। हालांकि iQoo 3 पर हमें लाउडस्पीकर पर गर्व नहीं था। कोई स्टीरियो आउटपुट नहीं है और इसलिए स्पीकर हमारी पसंद को बहुत तेज लगता है। 
इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर, इसलिए भी क्योंकि फेस अनलॉक फीचर स्मार्टफोन को अनलॉक करने के लिए त्वरित है। ऐप या गेम खेलते समय हमारे पास कोई समस्या नहीं थी। चूंकि हमारे पास 12GB रैम के साथ उच्चतम संस्करण था, इसलिए मल्टीटास्किंग एक हवा थी, और इसलिए फोन को पृष्ठभूमि के भीतर पुराने को मारने के लिए मजबूर नहीं किया गया था। 

हमने यह देखने के लिए डिवाइस पर एक बेंचमार्क चलाया कि यह कैसे दिखता है। Realme X50 Pro 5G यह है कि क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 865 के साथ बाजार में केवल दूसरा स्मार्टफोन है, और इस तरह iQoo 3 में ज्यादा प्रतिस्पर्धा नहीं है। AnTuTu में, iQoo 3 ने 5,89,299 स्कोर किया जो प्रभावशाली था। इसने क्रमशः गीकबेंच 5 के सिंगल-कोर और मल्टी-कोर परीक्षणों में 932 और तीन, 359 का स्कोर किया, जो कि रियलमे एक्स 50 प्रो 5 जी से ऊपर था। IQoo 3 ने क्रमशः GFXBench के टी-रेक्स और कार चेज़ बेंचमार्क में 61fps और 42 एफपीएस बनाए। 3DMark की स्लिंगशॉट एक्सट्रीम और स्लिंगशॉट के स्कोर क्रमशः 7,292 और 9,066 थे। 

हमने PUBG मोबाइल और डामर 9 खेला: लेजेंड्स आईक्यू के गेमिंग प्रदर्शन को जीने के लिए 3. 3. दोनों गेम उच्च सेटिंग्स पर चले और उन्होंने किसी भी अंतराल या हकलाने पर ध्यान नहीं दिया। । PUBG Mobile खेलते समय हमने गेमिंग ट्रिगर्स को भी टेस्ट में रखा। हमने उन्हें उपयोगी पाया और उन्होंने हमारे खेल को बेहतर बनाने में मदद की। 

आपको यह जानकर खुशी होगी कि iQoo 3 अच्छी बैटरी लाइफ देता है। हमारे एचडी वीडियो लूप टेस्ट में, यह 19 घंटे और 13 मिनट चलने में कामयाब रहा। नियमित उपयोग के साथ, यह फोन लगभग डेढ़ दिन तक चलेगा जिसमें कोई समस्या नहीं होगी। हमारे चार्जिंग टेस्ट में, iQoo 3 आधे घंटे में 78 प्रतिशत चार्ज करने में सफल रहा और पूरी तरह से चार्ज होने में लगभग 50 मिनट लगे। पांच मिनट का चार्ज स्मार्टफोन को 16 प्रतिशत तक पहुंचाने के लिए तैयार था जो प्रभावशाली है। 

कुछ लोग कह सकते हैं कि Realme X50 Pro 5G एक सौ पीसी फास्ट चार्ज है, लेकिन यह 65W चार्जर के साथ आता है और इसमें 4,200mAh की छोटी बैटरी है।

iQoo 3 Mobile Cameras
IQoo 3 बैक के भीतर एक क्वाड-कैमरा मॉड्यूल को स्पोर्ट करता है जो हमें Vivo V17 की याद दिलाता है। पहले कैमरे में f / 1.79 एपर्चर के साथ 48-मेगापिक्सल का सोनी IMX 582 सेंसर है, और इसलिए माध्यमिक 13.2 मेगापिक्सल का टेलीफोटो कैमरा हो सकता है जिसमें f.2.46 एपर्चर है जो 2x ऑप्टिकल ज़ूम और 20X ज़ूम ज़ूम में सक्षम है। विपरीत दो एक 13-मेगापिक्सल के चौड़े-कोण वाले कैमरे हैं जिसमें एफ / 2.2 एपर्चर और 2-मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर f / 2.4 अपर्चर के साथ है। कैमरा ऐप वह है जो हम Vivo स्मार्टफ़ोन पर पता लगाने के लिए उपयोग करते हैं और यह आग्रह करना काफी आसान है। 

IQoo 3 पर ध्यान केंद्रित करना त्वरित था, और इसलिए AI यह निर्धारित कर सकता था कि कौन सा फोन इंगित कर रहा है। यह एक विशिष्ट शॉट की आवश्यकता के लिए किस कैमरा का उपयोग करने का सुझाव दे सकता है। दिन के उजाले में, स्मार्टफोन को सही ढंग से प्रकाश प्राप्त हुआ। दिन के उजाले में ली गई तस्वीरें सभ्य थीं, लेकिन कुछ टोन के दौरान रंग टोन बंद हो गया। 

आउटपुट में सभ्य विस्तार था लेकिन हम ध्यान से अनाज देख सकते थे। वाइड-एंगल-कैमरा पर स्विच करने से छवि की गुणवत्ता और किनारों की ध्यान देने योग्य विकृति कम हो जाती है। हमने यह भी देखा कि कलर टोन थोड़ा अलग था। टेलीफोटो कैमरा 2x ऑप्टिकल ज़ूम करता है और पहले कैमरे की तरह थोड़ा विस्तार करता है। 

पहले कैमरे के साथ क्लोज़-अप शॉट्स अच्छे थे। स्मार्टफोन विषय और पृष्ठभूमि के बीच एक प्राकृतिक गहराई प्रभाव का प्रबंधन भी करता है। आप व्यापक-कोण-कैमरा पर स्विच करके iQoo 3 के साथ मैक्रो शॉट्स भी लेंगे। मैक्रो शॉट्स की अच्छी डिटेल थी और iQoo 3 आपको विषय के साथ मिलने की अनुमति देता है। पोर्ट्रेट शॉट्स ने अच्छी तरह से कपड़े पहने और इसलिए iQoo 3 को एक ईमानदार लीड मिली। फ़ोन आपको एक प्रयास करने से पहले ब्लर की सीमा निर्धारित करने की अनुमति देता है, लेकिन इस मूल्य सीमा के दौरान अन्य स्मार्टफ़ोन की तुलना में छोटा प्रिंट अच्छा नहीं था। कम रोशनी वाले कैमरे का प्रदर्शन औसत था, और यह कि हमने अपना पाया। 

विवरण पर नमूना शॉट कम। नाइटटाइम मोड पर स्विच करने से केवल थोड़ा अंतर हुआ, छाया क्षेत्रों के साथ थोड़ा बेहतर विवरण के साथ उज्ज्वल दिखाई देता है। सेल्फीज़ पागल 3 IQoo बेहतर कपड़े पहने। आउटपुट तेज था, और इसलिए स्मार्टफोन डिफ़ॉल्ट रूप से सौंदर्यीकरण लागू करता है। चमकीले परिवेश में शूटिंग करते समय, स्मार्टफोन स्वचालित रूप से एचडीआर को सक्षम बनाता है जो बेहतर आउटपुट देने में मदद करता है। वीडियो रिकॉर्डिंग 4K 60fps और 1080p 60fps पर सेल्फी शूटर के लिए पहले कैमरे में सबसे ऊपर है। दिन के उजाले में, हमने देखा कि वीडियो के भीतर एक छोटा सा टिमटिमाना था। एक उत्कृष्ट स्टेडी मोड भी है क्योंकि यह हिलाता है, लेकिन आउटपुट अभी भी चमकता है। लो-लाइट वीडियो फुटेज अनुपयोगी है, लेकिन सुपर स्टेबल मोड ने कुछ बेहतर आउटपुट दिए हैं।

Verdict
IQoo 3 भारत में इस नए ब्रांड का पहला स्मार्टफोन है, और यह कुछ बहुत ही शक्तिशाली हार्डवेयर में पैक है। यह स्नैपड्रैगन 865 SoC और स्पोर्ट UFS 3.1 स्टोरेज द्वारा संचालित होने वाले बाजार के कुछ ही स्मार्टफोन्स में से एक है। यदि आपको रु। उच्चतम संस्करण के लिए 44,990 रु। चूंकि 5G नेटवर्क वर्तमान में भारत में उपलब्ध नहीं हैं, आप अत्यधिक मात्रा में भय के बिना कम संस्करण चुनेंगे। हालाँकि, हमने RealG X50 Pro 5G के साथ मानक के रूप में 5G को प्राथमिकता दी होगी। IQoo 3 पर सॉफ्टवेयर मीठा है, एक बार जब आप प्री-इंस्टॉल्ड ब्लोटवेयर को कम करने का आग्रह करते हैं। हालांकि, कई मौकों पर कैमरे कम पड़ गए। अपने कैमरा प्रदर्शन से अलग, iQoo 3 शिकायत का कोई कारण नहीं देता है।

Good
Powerful processor
5G ready (top-end variant only)
Stunning display
Fast charging
Shoulder buttons for gaming

Bad
Camera performance needs improvement
Preinstalled bloatware

Display: 6.44-inch
Processor: Qualcomm Snapdragon 865
Front Camera: 16-megapixel
Rear Camera: 48-megapixel + 13-megapixel + 13-megapixel + 2-megapixel
RAM: 8GB
Storage: 128GB
Battery Capacity: 4440mAh
OS: Android 10
Resolution: 1080x2400 pixels

Design: 08/10
Display: 09/10
Software: 09/10
Performance: 10/10
Battery Life: 09/10
Camera: 07/10
Value for Money: 08/10
Previous Post Next Post