iPhone SE (2020) Hindi Review


.इस iPhone एसई (2020) की समीक्षा ऐसी नहीं है जो हम किसी अन्य आधुनिक दिन के स्मार्टफोन के लिए लिखेंगे। IPhone SE (2020) सुविधाओं और लक्षित दर्शकों के संदर्भ में इसकी कीमत सीमा में अन्य फोन से इतना अलग है कि यह लगभग ऐसा लगता है जैसे यह एक अलग उत्पाद श्रेणी में होना चाहिए। यदि आपके पास रु। 45,000 का बजट है, बहुत सारे एंड्रॉइड स्मार्टफोन हैं जो खरीदने के लिए अधिक तार्किक हो सकते हैं। हालाँकि अब यह Apple के लाइनअप में सबसे कम कीमत वाला करंट-जीन iPhone है, लेकिन iPhone SE (2020) भारतीय मानकों से अब भी शायद ही सस्ती हो। एक विशिष्ट उद्देश्य के लिए इसे एक विशेष उपकरण के रूप में सोचें।

जैसा कि किसी ने बजट-दिमाग वाले iPhone 5c (समीक्षा), मूल iPhone SE (समीक्षा), और iPhone XR का उपयोग किया है (समीक्षा) वर्षों में, मैं इस नए प्रवेश स्तर के मॉडल का उपयोग करने में विशेष रूप से दिलचस्पी रखता हूं कि यह क्या करना पसंद करता है और यह तालिका में क्या लाता है। इस समीक्षा में, मैं आपको बताता हूं कि आपको अपने पैसे के लिए क्या मिलेगा, और क्या iPhone SE (2020) पर विचार किया जाना चाहिए।

IPhone SE (2020) price and positioning in India
यदि आप iPhone 11 (समीक्षा) या यहां तक ​​कि iPhone XR के अधिक किफायती संस्करण की उम्मीद कर रहे थे, तो नया iPhone SE (2020) नहीं है। निगेटिव लगभग तुरंत बाहर निकलते हैं - इसकी पुरानी शैली का डिज़ाइन, छोटी स्क्रीन, और सिंगल रियर कैमरा सतह पर हँसने योग्य है, जिसमें दुनिया में फीचर-पैक उप-रुपये की कमी है। 10,000 एंड्रॉइड फोन। Apple की आधिकारिक कीमत Rs। 42,500 ने पहले ही इस मॉडल के लिए बहुत सारी भौहें उठाई हैं, और आप में से कई ने टिप्पणी अनुभाग में इसका मजाक उड़ाया है। 128GB संस्करण के लिए रु।

47,800 की छलांग बहुत कठोर नहीं है, लेकिन मुझे नहीं लगता कि रु के लिए कई खरीदार होंगे। 58,300 256GB संस्करण, जो मैंने इस समीक्षा के लिए परीक्षण किया संस्करण है।

ये कीमतें निराशाजनक हैं क्योंकि इसका मतलब है कि भारत जैसे लागत-संवेदनशील बाजारों में एप्पल का नवीनतम धक्का, और एक बार फिर हमारी उम्मीदें एक पूरी तरह से सस्ती iPhone धराशायी। बेशक, हाल ही में उठाए गए करों, आयात कर्तव्यों और अमेरिकी डॉलर विनिमय दर से ऐप्पल की अपनी प्रीमियम स्थिति खराब हो गई है, जो कंपनी के नियंत्रण से परे हैं। उज्ज्वल पक्ष पर, एक मॉडल के कुछ महीनों के लिए बाजार में रहने के बाद iPhone की कीमतें फिसलने लगती हैं, और दिवाली और प्राइम डे की बिक्री दोनों फोन पर अच्छे सौदे देख सकते हैं।

वर्तमान में iPhone एसई (2020)। IPhone XR के साथ मुकाबला करें, इसकी कीमत Rs। कागज पर 10,000 अधिक लेकिन अक्सर रु। 40,000। आदर्श रूप से, iPhone SE (2020) की कीमत लगभग रु। 30,000, iPhone 7 की जगह जो आज भी बेचता है। हमें अगले साल नए iPhone SE पर अच्छे सौदे देखने की उम्मीद है।

iPhone SE (2020): What it does so far
अब तक, मैं iPhone SE (2020) के बारे में काफी नकारात्मक महसूस करता हूं, लेकिन यह अभी भी एक प्रीमियम डिवाइस है। अपने दम पर देखा, बहुत पसंद है, और यहां तक ​​कि कुछ विशेषताएं जो एंड्रॉइड मॉडल इस कीमत स्तर पर पेश नहीं करते हैं।

सबसे पहले, आइए iPhone के रूप और अनुभव के बारे में बात करते हैं एसई (2020)। यह बहुत चिकना है और Apple के विशिष्ट विवरणों को ध्यान में रखता है। शरीर (और जो कुछ भी इसके अंदर है) अनिवार्य रूप से iPhone 8 (समीक्षा) के समान है, जो कि प्रत्येक अंतिम ग्राम और मिलीमीटर से नीचे है। वजन में 148 ग्राम और सिर्फ 7.3 मिमी मोटी, यह एक छोटा फोन है, और सिर्फ एक हाथ से उपयोग करना बहुत आसान है। यह इतना हल्का है कि कभी-कभी यह बैठते ही मेरी जेब से फिसल जाता है, हालांकि शुक्र है कि हाथ में पकड़ अच्छी है। आगे और पीछे सभी ग्लास हैं, एल्यूमीनियम से बने फ्रेम के साथ।

बिल्ड क्वालिटी शानदार लगती है। मैं आज ऑल-ब्लैक संस्करण की समीक्षा कर रहा हूं, लेकिन मुझे सफेद और (उत्पाद) RED विकल्पों में से टू-टोन लुक पसंद है। हम विशेष रूप से पानी के प्रतिरोध के लिए IP67 रेटिंग पसंद करते हैं, जो इस कीमत पर एंड्रॉइड फोन पर आम नहीं है।

एप्पल का वर्तमान-जीन A13 बायोनिक प्रोसेसर ऑन-डिवाइस मशीन सीखने में सक्षम है । यह वही चिप है जो कभी महंगे आईफोन 11 प्रो मॉडल में इस्तेमाल की जाती है, जो ऐप्पल के प्रदर्शन के बारे में बहुत कुछ कहती है और अपने सभी नए उत्पादों के साथ एक निश्चित स्तर पर प्रदर्शन और फीचर समानता प्रदान करती है।

इसमें कोई शक नहीं है कि प्रोसेसर है। अत्यंत शक्तिशाली है, और आप वर्षों के लिए मंदी का सामना करने की संभावना नहीं है, अगर बिल्कुल भी। जैसा कि कहा गया है, जबकि Apple उसी SoC का उपयोग कर सकता है जो उसके Freship में है, कंपनी बारीकियों के बारे में बात नहीं करती है, और एक अंडर 13 Aion बायोनिक रिपोर्ट में कुछ योग्यता है।

iOS के लिए , AnTuTu ने हमें 370,086 का स्कोर दिया, जबकि iPhone 11 Pro 432,358 में कामयाब रहा। AnTuTu प्लेटफ़ॉर्म-विशिष्ट होने के बाद से इन स्कोर की एंड्रॉइड डिवाइस से तुलना नहीं की जानी चाहिए। संदर्भ के लिए, एक iPhone XR ने 366,781 स्कोर किया और मूल iPhone SE ने बेंचमार्क के समान संस्करण का उपयोग करके 153,907 स्कोर किया।

Geekbench 5 ने 1,326 और 2,894 के सिंगल-कोर और मल्टी-कोर स्कोर दिखाए। क्रमशः। ग्राफिक्स के लिए के रूप में, GFXBench ने सभी दृश्यों में एक ठोस 60 एफपीएस चलाया, जिसमें उच्च अंत एज़्टेक खंडहर दृश्य (एप्पल के धातु ढांचे के लिए अनुकूलित) शामिल है। यह कम स्क्रीन रिज़ॉल्यूशन को देखते हुए बहुत आश्चर्य की बात नहीं है, और फिर से, एंड्रॉइड डिवाइसों के प्रदर्शन की तुलना नहीं की जानी चाहिए।

हम खेला PUBG: मोबाइल और डामर 9: महापुरूष। दोनों उच्च ग्राफिक्स सेटिंग्स में बहुत आसानी से भाग गए। हमने महसूस किया कि स्क्रीन थोड़ी टाइट थी, लेकिन स्क्रीन के सापेक्ष बॉडी साइज हमें बेहतर पकड़ देता है, जिसकी हम आदत रखते थे।

डिस्प्ले, जबकि अपेक्षाकृत छोटा और कम आकार का, उत्कृष्ट रंग प्रदान करता है। प्रजनन और देखने के कोण। Apple का ट्रू टोन फ़ीचर स्वचालित रूप से परिवेश प्रकाश पर आधारित रंग तापमान को समायोजित करता है। आपको iOS के साथ कसकर एकीकृत किए जाने वाले प्रासंगिक कार्यों के लिए HDR 10 और डॉल्बी विजन, प्लस हैप्टिक टच (iPhone 8 पर भौतिक 3 डी टच नहीं) मिलता है।

 अन्य बारीकियों में डुअल-सिम शामिल है कार्यक्षमता (एक भौतिक नैनो-सिम स्लॉट के साथ) और। एक eSIM), वाई-फाई 6, ब्लूटूथ 5, एनएफसी (हालाँकि Apple Pay अभी तक भारत में काम नहीं करता है), और स्टीरियो स्पीकर। हम वायरलेस चार्जिंग देखकर बहुत खुश हैं। हालाँकि कैमरे लगभग तीन साल पुराने iPhone 8 के समान ही हैं, फिर भी वे बहुत अच्छे हैं, और हम उनके प्रदर्शन के बारे में बाद में जानेंगे।

iPhone SE (2020) Software and Ecosystem
आईफ़ोन का प्राथमिक लाभ iOS इकोसिस्टम है, जो कुछ अनुकूलता की कीमत पर उपयोगकर्ता के अनुकूल और सरल है। डिज़ाइन काफी हद तक सुसंगत और आसान है, और छोटे iPhone SE (2020) स्क्रीन के लिए अच्छा है। हमारी इकाई iOS 13.4.1 चला रही थी और हमारी समीक्षा अवधि के दौरान अपडेट 13.5.1 प्राप्त हुई। आपको एंड्रॉइड कस्टम त्वचा की कुछ विशेषताएं नहीं मिलती हैं, जैसे ऐप क्लोनिंग या एक सुरक्षित भंडारण क्षेत्र, जो अच्छा होता।

Apple नियमित रूप से अपनी सुरक्षा और गोपनीयता नीतियों को बढ़ावा देता है। एंड्रॉइड की तुलना में तंग है, और प्रोफाइलिंग और विज्ञापन उद्देश्यों के लिए व्यक्तिगत रूप से पहचान वाली जानकारी को स्कूप नहीं करने का वादा करता है। सॉफ्टवेयर अपडेट के साथ Apple का एक मजबूत ट्रैक रिकॉर्ड है, और आप बिना किसी अतिरिक्त लागत के iOS के अगले तीन प्रमुख संस्करणों की बहुत अधिक गारंटी देते हैं।

iOS भी थर्ड-पार्टी ब्लोटवेयर और स्पैम से मुक्त है। , जो कुछ महंगे एंड्रॉइड फोन अभी भी खरीदारों को उत्तेजित करते हैं। ये कारक हैं जिन पर विचार करते समय यह विचार किया जाना चाहिए कि क्या iPhone SE (2020) समान मूल्य स्तर पर Android उपकरणों की तुलना में पैसे के लिए एक अच्छा मूल्य है - सॉफ़्टवेयर विकास की लागत में फैक्टरिंग के बिना हार्डवेयर विनिर्देशों पर बहुत से लोग ध्यान केंद्रित करते हैं। । iOS अब भी कई ऑनलाइन सेवाओं के साथ कसकर एकीकृत है।

यदि आप एक मौजूदा iPhone (और मैक और / या Apple वॉच) उपयोगकर्ता हैं, तो आप शायद बहुत सारा पैसा खो चुके हैं। iOS ऐप। समय के साथ iCloud, iMessage, FaceTime, AirDrop, Siri, HomeKit, Apple आर्केड और Apple Pay (जहां लागू हो) के माध्यम से निरंतरता का मूल्य प्राथमिक कारक हैं जो आपको मंच पर रखेंगे। (अपेक्षाकृत) सस्ती iPhone SE (2020) उस रणनीति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, भले ही कई सेवाओं के लिए आपको मासिक सदस्यता शुल्क में अतिरिक्त खर्च करना पड़े।


iPhone SE (2020): Downsides: -
कुछ ही हफ्तों में iPhone SE (2020) के साथ अपने अनुभव में, मुझे पता लगा कि इसके समझौतों से संभावित खरीदारों पर क्या असर पड़ेगा। सबसे महत्वपूर्ण बात, छोटे स्क्रीन सामग्री की खपत के लिए महान नहीं है। यह अच्छा है कि कोई निशान नहीं है, लेकिन आकार और 750x1334-पिक्सेल रिज़ॉल्यूशन बहुत ही कुरकुरा अनुभव के लिए नहीं बनाते हैं। सूचना घनत्व कम है, और खेल और वीडियो बहुत सुखद नहीं हैं।

बैटरी जीवन महान नहीं है। हम आरामदायक वीडियो रिकॉर्डिंग और बहुत सारे ऑडियो और वीडियो स्ट्रीमिंग के साथ उपयोग के एक पूरे दिन के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन अगली सुबह के लिए पर्याप्त नहीं बचा था। Apple बैटरी क्षमता प्रकाशित नहीं करता है, लेकिन विश्वसनीय iFixit अशांति हमें बताती है कि यह आज के मानकों के अनुसार 1,281mAh है। A13 बायोनिक SoC दिन-प्रतिदिन के उपयोग में बिजली की बचत में योगदान देता है, लेकिन स्क्रीन एक बड़ा नाला है। हमारा HD वीडियो लूप टेस्ट केवल 8 घंटे, 42 मिनट तक चला, जो औसत से काफी नीचे है।

Apple अभी भी बॉक्स में केवल 5W चार्जर देता है और यदि आप लाभ उठाना चाहते हैं 18W फास्ट चार्जिंग से तो आपको अपना खुद का उपयोग करना होगा। Apple का दावा है कि आप 18W पावर सोर्स के साथ 30 मिनट में 50 प्रतिशत चार्ज पा सकते हैं, जिसे हम टेस्ट नहीं कर सकते। कुछ को एप्पल के मालिकाना बिजली के तारों से भी हटाया जाएगा।

इसमें कोई 3.5 मिमी ऑडियो सॉकेट नहीं है। आपको Apple का सुरक्षित और सुविधाजनक इन्फ्रारेड फेस आईडी कैमरा ऐरे नहीं मिलता है, जिसका अर्थ यह भी है कि आप एनिमोजी या मेमोजी कैरेक्टर नहीं बना सकते। 5G समर्थित नहीं है। सटीक स्थान का पता लगाने के लिए कोई U1 अल्ट्रा-वाइडबैंड ट्रांसीवर नहीं है, जो अन्य वर्तमान आईफ़ोन हैं। बहुत से लोग कैमरों से निराश होंगे, और हम जल्द ही इसे प्राप्त करेंगे।

सबसे महत्वपूर्ण बात, iPhone SE (2020) दर्द से संबंधित लगता है। इसकी उच्च अंत निर्माण गुणवत्ता के बावजूद, विशाल माथे और ठोड़ी के सामने की तरफ कोई नहीं है, जो सभी स्क्रीन फोन की उम्र में बर्बाद अंतरिक्ष की तरह महसूस करते हैं। डिजाइन iPhone 2014 के लिए सभी तरह से होता है। 6. छोटी स्क्रीन कुछ भी है जो शक्तिशाली SoC कर सकती है, जिसमें संवर्धित वास्तविकता ऐप, 3 डी गेम और सामान्य उत्पादकता भी शामिल है।

अगर आपको लगता है कि आप निराश होंगे। अब इनमें से किसी भी कारक के साथ, कल्पना कीजिए कि आप तीन से पांच साल में कैसा महसूस कर सकते हैं, जब आपका आईफोन SE (2020) अभी भी हमारे जीवनकाल के भीतर होगा। यदि आप लंबे समय तक अपने फोन का उपयोग करने का इरादा रखते हैं, तो यह अब iPhone XR पर अधिक खर्च करने लायक हो सकता है।

iPhone SE (2020) Cameras: High Quality, Low Flexibility
आपको केवल 12-मेगापिक्सल f / 1.8 रियर कैमरा और 7-मेगापिक्सल f / 2.2 फ्रंट कैमरा मिलता है, जो बहुत सारे लोगों को बंद कर देगा। मुझे वाइड-एंगल या टेलीफोटो क्षमताओं से प्यार था, लेकिन मैं निश्चित रूप से लगभग बेकार-रिज़ॉल्यूशन डेप्थ सेंसर्स और मैक्रो कैमरों के बिना रह सकता हूं जो एंड्रॉइड निर्माताओं को बहुत पसंद हैं। IPhone SE (2020) कैमरे पुराने को मिलाते हैं।

नए सॉफ्टवेयर के साथ हार्डवेयर। आपको iPhone 8 के रूप में एक ही सेंसर और लेंस विनिर्देश मिलते हैं, लेकिन A13 बायोनिक SoC कुछ अद्भुत नई सुविधाओं और क्षमताओं के लिए अनुमति देता है। वास्तव में काफी लंबी सूची है, आपको सॉफ्टवेयर, स्मार्ट एचडीआर, वीडियो में डायनामिक रेंज और सेल्फी वीडियो स्थिरीकरण का उपयोग करके मैन्युअल रूप से चर गहराई और स्टूडियो प्रकाश प्रभाव के साथ एक पोर्ट्रेट मोड मिलता है।

IOS कैमरा ऐप वह है जो आप iPhone 11 या 11 प्रो सीरीज़ पर देखेंगे। Apple अब दृश्यदर्शी अनुपात में अधिक नियंत्रण सुलभ बनाता है, जिसमें फोटो पहलू अनुपात और वीडियो फ्रैमरेट भी शामिल है, हालांकि यह यूआई अव्यवस्था की कीमत पर आता है। प्राथमिक मोड में टाइमलैप्स, स्लो-मो, पोर्ट्रेट और पैनो शामिल हैं। दुर्भाग्य से कोई नाइट मोड नहीं है, जैसे कि iPhone 11 और इसके बाद के संस्करण।

 गुणवत्ता के लिए, iPhone 8 कोई बैग नहीं था और इसलिए iPhone SE (2020) या तो नहीं है। सिंगल रियर कैमरा उल्लेखनीय रूप से सक्षम है। दिन के उजाले के नमूने अच्छी तरह से संतुलित रंग और जोखिम के साथ कुरकुरा दिखते थे। ध्यान हमेशा सही नहीं था, लेकिन जब यह था, तो विस्तार का स्तर छोटे विषयों और उत्कृष्ट बनावट में उत्कृष्ट था। पोर्ट्रेट मोड सबसे अच्छा काम करता है जब फोन एक चेहरे का पता लगाता है, लेकिन किसी विषय और पृष्ठभूमि के बीच अंतर होने पर भी क्षेत्र की प्राकृतिक गहराई काफी सुखद होती है। दुर्भाग्य से गुणवत्ता रात में उतनी अच्छी नहीं थी।

 हमारे कई शॉट्स ने शटर बटन से टकराने के तुरंत बाद हाथ हिलाने या हिलाने के कारण गति दिखाई। विवरण कुछ हद तक सही था, और हमने निश्चित रूप से इस मूल्य खंड के अन्य फोन से बेहतर देखा है। ऐसा लग रहा था कि कैमरा ठीक से लैंडस्केप कर सकता है जिसमें कुछ परिवेश प्रकाश था।

वीडियो रिकॉर्डिंग 60fps पर 4K हो जाती है, हालांकि डिफ़ॉल्ट 30fps पर अधिक उपयोग करने योग्य 1080p है। हमने वीडियो की गुणवत्ता उत्कृष्ट होने के लिए, स्पष्ट स्थिरीकरण के साथ भी जब हम चलते थे, और छिद्रित रंग जो अच्छी तरह से संतुलित थे। रात में भी, हम यथोचित प्रकाश वाले क्षेत्रों में विस्तार करने में सक्षम थे।

फ्रंट कैमरा अच्छा है, लेकिन महान नहीं है। आपको पोर्ट्रेट लाइटिंग और वेरिएबल अपर्चर इफेक्ट्स मिलते हैं, और शुक्र है कि कोई सौंदर्यीकरण नहीं हुआ। गहराई संवेदना त्वरित है, और बढ़त का पता लगाने के संदर्भ में सहेजे गए परिणाम दृश्यदर्शी में आपके द्वारा देखे जाने की तुलना में अधिक सटीक हैं। शॉट लेने के बाद आप पोर्ट्रेट लाइटिंग को भी एडजस्ट कर सकते हैं।


Decision:
सामान्य रूप से iPhone और iPhone SE (2020) विशेष रूप से आंख से मिलने की तुलना में बहुत अधिक है, लेकिन यह पूरी तरह से इसकी उच्च कीमत और वर्तमान-पुनर्नवीनीकरण सुविधाओं के विषम संयोजन का बहाना नहीं करता है। यह अनुचित तरीके से भुगतान करने के लिए निराशाजनक है और एक नए उत्पाद के बारे में विशिष्ट उत्साह महसूस नहीं करता है जो आकर्षक नई चीजें कर सकता है। जबकि मूल iPhone SE ने मुझे विनम्र और विनम्र महसूस किया, यह नया मॉडल मुझे याद दिलाता है कि मैं कुछ भी अच्छा नहीं कर सकता।

 Apple जानता है कि बहुत से लोग अधिक भुगतान करने को तैयार हैं iPhone अनुभव, पारिस्थितिकी तंत्र और ब्रांड। एक Android फोन के लिए होगा। असली सवाल यह है कि क्या iPhone SE (2020) रुपये से शुरू होने वाला अच्छा मूल्य प्रदान करता है। 42,500। मैं वास्तव में ऐसा नहीं सोचता - एक रु। 30,000 भारत में बहुत बेहतर कर रहे होंगे, बावजूद इसके कि कैसे जागरूक दुकानदार यहां हैं, और मुझे उम्मीद है कि यह फोन जल्द ही उसी की बिक्री पर चलेगा।

बहुत सक्षम Android फोन हैं इस कीमत स्तर पर, बेशक OnePlus 8 (समीक्षा), सैमसंग गैलेक्सी S10 लाइट (समीक्षा), Realme X50 Pro 5G (समीक्षा), और Xiaomi Mi 10 5G (समीक्षा) सहित यदि आप खरीदने पर विचार कर रहे हैं, तो आप डॉन ' t इसमें से कोई भी चाहिए - आप एक iPhone चाहते हैं। एसई (2020) उस उद्देश्य की पूर्ति करेगा, लेकिन पूरी तरह से संतोषजनक नहीं होगा। मैं सुझाव देता हूं कि iPhone XR जो अक्सर इस मूल्य स्तर पर छूट जाता है, जब तक कि आकार वास्तव में एक समस्या नहीं है। यदि आप iPhone SE (2020) पर सेट हैं, तो आपको कीमत को छोड़ने के लिए कुछ महीनों का इंतजार करना चाहिए, जो कि अनिवार्य रूप से होगा।
Previous Post Next Post