Infinix Hot 9 Mobile Hindi Review 



Infinix Hot 9 को हाल ही में भारत में लॉन्च किया गया था, साथ ही हॉट 9 प्रो नाम से एक वेरिएंट भी लॉन्च किया गया था। इन स्मार्टफोन की कीमत Rs। लॉन्च के समय 10,000, लेकिन एक क्वाड कैमरा और होल-पंच डिस्प्ले है। क्या मेरी आँख पकड़ा प्रोसेसर का विकल्प है। Infinix Hot 9 उसी प्रोसेसर में Infinix Hot 8 पैक करता है, जो कुछ प्रश्न उठाता है। क्या Hot9 एक वास्तविक अपग्रेड है, या रुपये से नीचे की कीमत रखने के लिए Infinix ने बहुत अधिक समझौता किया है। 10,000? चलो पता करते हैं।

Infinix Hot 9 Design: 
 बजट स्मार्टफोन में आमतौर पर सबसे आधुनिक डिजाइन नहीं होते हैं और वे सभी एक जैसे दिखते हैं। यह कहना सुरक्षित है कि मिड-रेंज में नवीनतम प्रवृत्ति बजट रेंज में नीचे आने में लगभग एक वर्ष का समय लेती है। नतीजतन, आप उप-रु में उस स्मार्टफोन को देख सकते हैं। 10,000 सेगमेंट का स्पोर्ट डॉकड्रॉप notches। I

Infinix यहाँ एक अपवाद है, क्योंकि इसमें पहले से ही Infinix S5 और Infinix S5 Lite एक छेद-पंच डिज़ाइन के साथ बाज़ार में मौजूद थे। कंपनी को उम्मीद है कि इस तरह के नए फीचर्स के साथ उसके उत्पाद अपने सेगमेंट में पहले नंबर पर होंगे। कैमरा छेद स्क्रीन के ऊपरी बाएँ कोने में है। 

Infinix Hot 9 स्पोर्ट्स 6.6 इंच और एचडी रिज़ॉल्यूशन पर डिस्प्ले। पैनल कीमत के लिए सभ्य है, लेकिन एकल-हाथ के उपयोग के लिए आकार सबसे अच्छा नहीं है। मैंने खुद सूचना शेड तक पहुंचने के लिए अपने हाथ में फोन फहराया। डिस्प्ले में अच्छे व्यूइंग एंगल हैं लेकिन ब्राइटनेस बेहतर हो सकती थी। पावर और वॉल्यूम बटन का उपयोग करना आसान है, और इसलिए रियर-माउंटेड फिंगरप्रिंट स्कैनर है। 

Infinix Hot 9 के बारे में मुझे क्या पसंद नहीं है, डिस्प्ले के चारों ओर मोटी बेजल्स हैं, खासकर ठोड़ी। दिलचस्प बात यह है कि इनफिनिक्स सेल्फी कैमरे के पास टॉप बेजल में सेल्फी फ्लैश को छिपाने में कामयाब रहा है। इसे बंद करने के दौरान स्पॉट करना बहुत मुश्किल है, लेकिन यह अधिसूचना एलईडी के रूप में कम तीव्रता पर भी काम करता है। इसे रियर फ्लैश के साथ टॉर्च के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है, जिसे Infinix 360 फ़्लैश कहा जाता है। 

5,000mAh की बैटरी के कारण यह फोन थोड़ा छोटा है। पीछे की तरफ, Infinix Hot 9 एक क्वाड-कैमरा सेटअप को स्पोर्ट करता है जो इस स्मार्टफोन का एक और मुख्य आकर्षण है। यह बैक प्लास्टिक से बना है, लेकिन यह Realme C3 (रिव्यू) के रूप में उतना अच्छा नहीं लगता है, जिसकी मैंने इस साल की शुरुआत में समीक्षा की थी। 

Infinix चार्जिंग के लिए डिवाइस पर एक माइक्रो-यूएसबी पोर्ट के साथ गया है, जो विशेष रूप से निराशाजनक है। कई बजट फोन में अब यूएसबी टाइप-सी पोर्ट हैं। कंपनी बॉक्स में 10W का चार्जर भी देती है। हॉट 9 में लाउडस्पीकर ग्रिल के साथ 3.5 एमएम हेडफोन जैक है।

Infinix Hot 9 specifications:
स्पेक शीट पर मीडियाटेक हेलियो P22 SoC ने मेरा ध्यान आकर्षित किया और अच्छे कारणों के लिए नहीं। यह अब एक अपेक्षाकृत पुराना प्रोसेसर है, और Infinix ने इसका इस्तेमाल अपने कई बजट स्मार्टफोन्स पर किया है जिनमें Infinix S5 (Review), Infinix S5 Lite (रिव्यू), और Infinix Hot 8 (रिव्यू) शामिल हैं।

मैंने लंबे समय तक बनाए रखा है कि हेलियो पी 22 एक सभ्य प्रोसेसर है लेकिन यह इस कीमत पर प्रतिस्पर्धा की पेशकश की तुलना में कमजोर है। बुनियादी कार्यों और संदेश अनुप्रयोगों का उपयोग करने वाले किसी व्यक्ति के लिए, हेलियो P22 पर्याप्त होगा, लेकिन यह भारी उपयोगकर्ताओं और गेमर्स के लिए एक मुद्दा होगा।

एजिंग प्रोसेसर को मल्टीटास्किंग में मदद करने के लिए 4GB रैम के साथ जोड़ा जाता है। 64 जीबी स्टोरेज है, जो कि एक माइक्रोएसडी कार्ड का उपयोग करते हुए 256 जीबी तक पर्याप्त लेकिन फिर भी विस्तार योग्य होना चाहिए। इस डिवाइस का कोई रैम या स्टोरेज वैरिएंट नहीं है, लेकिन आप क्वेटज़ल सियान, मिडनाइट ब्लैक, वायलेट और ओशन वेव जैसे चार रंग विकल्पों में से चुन सकते हैं।

आपके पास दो नैनो-सिम स्लॉट हैं और दोनों पर 4 जी एलटीई के लिए समर्थन है। इसमें ब्लूटूथ 5, वाई-फाई, एफएम और सामान्य सेंसर भी हैं। Infinix इस फोन को XOS 6 के साथ एंड्रॉइड 10 पर आधारित है, और एक जनवरी सुरक्षा पैच चला रहा था जो काफी पुराना है। जबकि UI में बहुत अधिक अनुकूलन है, आपको इसके आसपास अपना रास्ता खोजने में परेशानी नहीं होगी।

आपको जेस्चर नेविगेशन मिलता है जो आपको ऑन-स्क्रीन थ्री-बटन नेविगेशन बार को डिच करने देता है। एक स्मार्ट पैनल है, जो आपको अपने पसंदीदा ऐप्स तक त्वरित पहुँच प्रदान करता है, साथ ही स्क्रीनशॉट और स्क्रीन रिकॉर्डिंग के लिए त्वरित नियंत्रण भी करता है।

इस फ़ोन में मोशन जेस्चर भी हैं और आप स्क्रीनशॉट को आसानी से पकड़ने के लिए स्क्रीन को तीन उंगलियों से स्वाइप करते हैं। Infinix ने सेटिंग्स ऐप में व्हाट्सएप के आसपास कुछ फीचर्स रोल आउट किए हैं, जिन्हें सोशल टर्बो कहा जाता है। आप व्हाट्सएप कॉल रिकॉर्ड कर सकते हैं, स्टिकर बना सकते हैं और आसानी से व्हाट्सएप स्टेटस भी सेव कर सकते हैं। फोन में एक व्हाट्सएप मोड भी है जो केवल इस एक ऐप को डेटा एक्सेस करने की अनुमति देता है जबकि अन्य सभी ट्रैफ़िक अवरुद्ध हैं। जब आपकी बैटरी गंभीर रूप से कम चल रही हो, तो इससे आपको संपर्क में रहने में मदद मिल सकती है।

मुझे इंस्टाग्राम, मैसेंजर, फेसबुक, XClub, फोन मास्टर, AHA गेम्स, Yo पार्टी, PHX ब्राउज़र, पाम स्टोर, पाम सहित डिवाइस पर पहले से इंस्टॉल किए गए कुछ ऐप मिले। और कुछ खेल। PHX ब्राउज़र, पाम स्टोर और XTheme ऐप्स ने हमें एक समय में एक बार सूचनाएँ भेजीं। DTS ध्वनि वृद्धि है जिसने हेडफ़ोन का उपयोग करते समय अंतर बनाया, लेकिन लाउडस्पीकर पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा।

हॉट 9 में एक गेम मोड भी है, जो आने वाली सूचनाओं को अवरुद्ध करता है और विचलित होने से बचाने के लिए आने वाली कॉल को अस्वीकार कर सकता है। यह आपको वॉल्यूम बटन को गेम्स के लिए ट्रिगर बटन के रूप में रीमैप करने की भी अनुमति देता है। हालांकि यह कुछ नया है, लेकिन यह उपयोग करने के लिए बहुत आरामदायक नहीं है।

Infinix Hot 9 Performance: 
प्रदर्शन के मामले में मुझे हॉट 9 की उच्च उम्मीदें नहीं थीं। यह मूल उपयोग को संभालने में सक्षम है, लेकिन जब मैंने एक भारी गेम लॉन्च किया, तो यह धीमा हो गया। लोड किए गए ऐप्स सामान्य से बहुत अधिक लंबे हैं। 4GB RAM मल्टीटास्किंग में मदद करता है, लेकिन अगर कोई ऐप बैकग्राउंड में खत्म हो जाता है, तो आपको इसे फिर से लोड करने के लिए प्रोसेसर का इंतजार करना होगा। फिंगरप्रिंट स्कैनर स्मार्टफोन को अनलॉक करने के लिए त्वरित है और इसलिए इसमें फेस रिकग्निशन की सुविधा है। मुझे लगता है कि Infinix Hot 9 पर डिस्प्ले सख्त है।

हमने Infinix Hot 9 पर बेंचमार्क चलाया और हमारे द्वारा देखे गए नंबर 2020 में सबसे कम थे। AnTuTu में, फोन ने 103,405 पॉइंट पोस्ट किए और PCMT वर्क में इसने 5,089 पॉइंट पोस्ट किए। ये Realme C3 के स्कोर से कम हैं, जिसकी मैंने इस साल की शुरुआत में समीक्षा की थी। फोन, जो लगभग एक ही कीमत है, क्रमशः इन परीक्षणों में 192,187 और 8,573 स्कोर किया। ग्राफिक्स का प्रदर्शन या तो मजबूत नहीं है, और इनफिनिक्स हॉट 9 ने क्रमशः GFXBench के टी-रेक्स और मैनहट्टन के 3.1 दृश्यों में 51fps और 25fps का स्कोर किया। 

मैं इस डिवाइस को गेमर्स को लोकप्रिय टाइटल्स के रूप में अनुशंसित नहीं करूंगा जैसे कि PUBS मोबाइल लोड करने में लंबा समय लेता है। ग्राफिक्स माध्यम पर रेट फ्रेम करने के लिए चिकनी चूक, लेकिन मैंने अभी भी गेमप्ले के दौरान अंतराल और हकलाना देखा। इस डिवाइस पर गेम खेलना संतोषजनक नहीं होगा। हालाँकि, मैंने 20 मिनट के लिए गेम खेला और यह मुश्किल से टच में आया। 

Infinix Hot 9 हमारे एचडी वीडियो लूप बैटरी लाइफ टेस्ट में अच्छी तरह से स्कोर करने में सफल रहा, जो 20 घंटे और 50 मिनट तक चला। Helio P22 SoC अपनी कार्यकुशलता के लिए जाना जाता है, और स्क्रीन की कम चमक ने भी इसे उच्च संख्या में पोस्ट करने में मदद की। चार्जिंग एक दर्द है क्योंकि बैटरी को पूरी तरह से भरने के लिए 10W चार्जर को दो घंटे से अधिक समय लगता है। इसे 30 मिनट तक चार्ज करने से मुझे केवल 21 प्रतिशत का फायदा हुआ।

Infinix Hot 9 Camera: 
हॉट 9 पैक एक क्वाड-कैमरा सेटअप है जिसमें 13-मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर, 2-मेगापिक्सल का मैक्रो कैमरा, 2-मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर और लो-लाइट सेंसर है। डिफ़ॉल्ट कैमरा मोड एआई कैम है, जो प्राथमिक 13-मेगापिक्सेल कैमरा का उपयोग करता है। मैक्रो कैमरा पर स्विच करने के लिए एक त्वरित टॉगल है। इनफिनिक्स हॉट 9 के अन्य शूटिंग मोड में ब्यूटी, बोकेह, एआर शॉट, पैनोरमा और वीडियो शामिल हैं। कोई समर्पित नाइट मोड नहीं है और फोन 13-मेगापिक्सल के प्राथमिक कैमरे और कम-प्रकाश सेंसर के बीच टॉगल करने के लिए AI पर निर्भर करता है। 

व्यापक दिन के उजाले में, हॉट 9 के शॉट्स औसत से नीचे थे, और यह केवल वस्तुओं पर सभ्य विस्तार का प्रबंधन कर सकता था। कैमरे के करीब। यह प्रकाश माप पर बहुत अच्छा काम नहीं करता है और कुछ ही शॉट्स में आकाश को ओवरएक्सपोज करता है। क्लोजअप के लिए, मैंने देखा कि हॉट 9 को फोकस लॉक करने में कुछ समय लगेगा, और आउटपुट उतना तेज नहीं था जितना मैं चाहूंगा। 

बोकेह मोड आपको शॉट लेने से पहले ब्लर का स्तर सेट करने देता है। मैंने इस शैली में कुछ तस्वीरें लीं। एज डिटेक्शन बहुत अच्छा नहीं था और धुंधलापन असंगत था। मैक्रो कैमरा से आउटपुट भी उतना तेज नहीं है जितना मैं चाहूंगा, और विवरण सख्ती से औसत हैं। 

कम रोशनी में, फोन शोर को नियंत्रित करता है, लेकिन जब ज़ूम किया जाता है, तो आउटपुट पर अनाज दिखाई देता है। तस्वीरें तेज नहीं हैं, और वस्तुओं में दूरी पर बहुत कमजोर विस्तार है। चूंकि कोई नाइट मोड नहीं है, इसलिए आपको इसे पूरा करने के लिए एआई पर निर्भर रहना होगा, जो यह नहीं करता है। 

सेल्फी सभ्य हैं लेकिन दिन के उजाले में रंग टोन थोड़ा बंद था। कम रोशनी में, सेल्फी तीखी नहीं होती हैं, लेकिन इनमें अच्छी डिटेल्स होती हैं, और फ्लैश काम में आता है। वीडियो रिकॉर्डिंग 1080p पर अधिकतम होती है, लेकिन इस फोन में किसी भी तरह की स्टैबलाइजेशन का अभाव है। यह अस्थिर फुटेज में परिणाम है। कम-प्रकाश वीडियो गुणवत्ता औसत से कम है, और स्थिरीकरण की कमी वीडियो को बेकार कर सकती है।

Verdict: 
Infinix Hot 9 को मौजूदा रुझानों को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है। आपको एक छेद-पंच डिस्प्ले और एक क्वाड-कैमरा सेटअप मिलता है जिसे लोग दिखाना पसंद करते हैं। हालांकि, फोन कुल मिलाकर प्रदर्शन पर देने में विफल रहता है, जो मेरे लिए एक डील-ब्रेकर है। किसी एप्लिकेशन को लोड करने में लगने वाला लंबा समय मुझे बार-बार याद दिलाता है कि यह प्रोसेसर तेज नहीं है। 

Realme C3 (Review) और Narzo 10A (Review) जैसे विकल्प Infinix Hot 9. की तुलना में कहीं अधिक शक्तिशाली हैं। यह सिर्फ CPU प्रदर्शन के बारे में नहीं है, हालाँकि कैमरे औसत से भी नीचे हैं। बैटरी जीवन सिर्फ उन चीजों में से एक है जो इनफिनिक्स हॉट 9 के पक्ष में काम करता है। जब तक आपका उपयोग बिल्कुल बुनियादी नहीं है और आपको एक शक्तिशाली फोन की आवश्यकता नहीं है, तब तक Realme C3 या के पक्ष में इस एक को छोड़ना बेहतर है। Realme Narzo 10A।

Post a Comment

Previous Post Next Post