Realme 6 Mobile Hindi Review



Realme ने वर्ष की शुरुआत बजट सेगमेंट में कुछ नए मॉडल और एक नए ब्रांड 5G- सक्षम फ्लैगशिप के साथ की। अब, कंपनी ने Realme 5 श्रृंखला को अपग्रेड लॉन्च किया है, जिसे Realme 6 और Realme 6 Pro कहा जाता है। दोनों के अधिक किफायती, Realme 6 में 90Hz रिफ्रेश रेट के साथ होल-पंच डिस्प्ले है, जो दोनों बजट Realme डिवाइस के लिए सबसे पहले हैं और अब से पहले बजट सेगमेंट में अनसुना है। यह फोन शक्तिशाली मीडियाटेक हेलियो जी 90 टी एसओसी में भी पैक करता है, जो कि पिछले कुछ समय से भारत में रेडमी नोट 8 प्रो के लिए अनन्य था। ~~ क्या बदल गया है Realme 6 के रूप में स्थिति, क्योंकि यह अब रुपये से शुरू होता है। 12,999। जबकि उच्च मूल्य निर्धारण भौहें बढ़ाएगा, क्या इस कीमत को औचित्य देने के लिए सामान है? हम यह देखने के लिए Realme 6 की समीक्षा करते हैं कि क्या यह सबसे अच्छा बजट स्मार्टफोन है जिसे आप अभी प्राप्त कर सकते हैं।

Realme 6 Design
अपने सबसे कम लागत वाले मॉडल पर सनराइज डिजाइन के बजाय, Realme ने एक नया धूमकेतु डिजाइन पेश किया है। Realme 6 में पीछे की ओर चलने वाली कई धारियों के साथ एक ढाल खत्म होता है, नीचे के केंद्र में परिवर्तित होता है जहां चार्जिंग पोर्ट होता है।

हालांकि, नए फोन में एक पायदान नहीं है। इसके बजाय, इसमें एक छेद-छिद्र है जो इस मूल्य बिंदु पर बहुत आम नहीं है। छेद शीर्ष बाएं कोने में है। डिस्प्ले में साइड में पतले बेज़ेल्स हैं, लेकिन बॉटम चिन काफी मोटी है।
Realme 6 के कोनों को गोल किया गया है ताकि डिवाइस पकड़ते समय यह आपकी हथेली में न खोदे। पीछे की तरफ थोड़ा घुमावदार है जो इसे पकड़ने के लिए आरामदायक बनाता है। पहले के रूप में, Realme ने एक साइड-माउंटेड फिंगरप्रिंट स्कैनर का विकल्प चुना है जो डिवाइस के दाईं ओर स्थित है। हमें प्लेसमेंट पसंद आया क्योंकि स्मार्टफ़ोन दाहिने हाथ में पकड़ते समय अंगूठे स्वाभाविक रूप से आराम करते हैं। यदि आप बाएं हाथ के हैं, तो आपको स्मार्टफोन को अनलॉक करने के लिए अपनी बाईं तर्जनी और अंगूठे को दर्ज करना पड़ सकता है।

Realme ने वॉल्यूम बटन को बाईं ओर स्थानांतरित कर दिया है और उन्हें थोड़ा कम कर दिया है जिससे उन्हें हिट करना आसान हो जाता है। सिम ट्रे वॉल्यूम बटन के ठीक ऊपर है और शरीर के साथ फ्लश बैठता है। हमने देखा कि फोन 9.6mm में थोड़ा मोटा है और 4,300mAh की बैटरी में पैक किया गया है। इस फोन का वजन 191g है जो प्रबंधनीय है। Realme अंत में USB टाइप-सी मानक पर चला गया है, जो लंबे समय से अतिदेय था। टाइप-सी पोर्ट के साथ 3.5 एमएम हेडफोन जैक और लाउडस्पीकर जंगला है।

बाजार में हाल ही में लॉन्च किए गए सबसे लोकप्रिय स्मार्टफोन की तरह, Realme 6 में पीछे की तरफ क्वाड-कैमरा सेटअप है। मॉड्यूल थोड़ा फैला हुआ है लेकिन इसके चारों ओर एक धातु ट्रिम है जो इसे खरोंच होने से रोकना चाहिए। जिसमें से बोलते हुए, आपको ध्यान देना चाहिए कि रियर पैनल ग्लास नहीं है, और मामूली खरोंच और खरोंच उठा सकता है। Realme ने बॉक्स में एक स्पष्ट मामले को बंडल किया है जो हम अनुशंसा करते हैं कि आप उपयोग करें।

Realme 6 Specifications & Software
Realme 6 के साथ, कंपनी एक फुल-एचडी डिस्प्ले प्रदान करती है, जो पिछले मॉडल पर गायब थी। डिस्प्ले में एक 90Hz रिफ्रेश रेट है जो स्मार्टफोन को एक आसान अनुभव देने में मदद करता है। Realme ने रिफ्रेश रेट को ऑटो में सेट कर दिया है जो फोन को 60Hz और 90Hz के बीच तय करने देता है, लेकिन आप इसे ओवरराइड कर सकते हैं। डिस्प्ले में घनत्व 405ppi है और होल-पंच के लिए धन्यवाद, Realme 6 में स्क्रीन-टू-बॉडी अनुपात 90.5 प्रतिशत है। प्रोटेक्शन के लिए फ्रंट में गोरिल्ला ग्लास 3 है। इस प्रोसेसर में 2.05GHz पर दो कॉर्टेक्स- A76 कोर हैं और 2.0GHz में छह कोर हैं।

यह एक डुअल-सिम डिवाइस है जिसमें 4 जी के लिए भी VoLTE के रूप में समर्थन है। इसमें सामान्य सेंसर भी होते हैं। Realme ने सॉफ्टवेयर में आने पर कुछ बदलाव किए हैं। कंपनी अब अपने स्मार्टफ़ोन पर ColorOS को शिप नहीं करती है; इसके बजाय, इसका अपना Realme UI है। Realme 6. नया Realme UI Android 10 के शीर्ष पर चलता है। 

हमारा डिवाइस फरवरी सिक्योरिटी पैच चला रहा था। हमने पाया कि यूआई को स्टॉक एंड्रॉइड के करीब देखने के साथ उपयोग करना आसान है। सेटिंग्स ऐप को अच्छी तरह से डिज़ाइन किया गया है और हमें उस चीज़ को पाने के लिए संघर्ष नहीं करना है जो हम खोज रहे थे। Realme UI में डिजिटल वेलबीइंग, फोकस मोड, डार्क मोड और राइडिंग मोड जैसे फीचर्स भी मिलते हैं। Realme डुअल-मोड ऑडियो, जो आपको स्मार्टफोन पर संगीत सुनने के लिए एक ब्लूटूथ और वायर्ड हेडसेट कनेक्ट करने की अनुमति देता है, उपलब्ध है लेकिन यह फीचर Realme Lab के तहत सूचीबद्ध है। 

हमें डिवाइस पर पहले से इंस्टॉल किए गए कुछ ऐप मिले। जैसे कि फेसबुक, डेलीहंट, गाना, हेलो, ओपेरा न्यूज, यूसी ब्राउजर, डब्ल्यूपीएस ऑफिस और कुछ गूगल एप्स। यह Realme स्टोर, कम्युनिटी, गेम सेंटर, गेम स्पेस और ऐप मार्केट नाम के अपने ऐप स्टोर जैसे Realme से कुछ ऐप भी है। ब्राउज़र जैसे स्टॉक ऐप लगातार सूचनाओं को धक्का देते हैं, जिन्हें हमें अक्षम करना था।

Realme 6 Performance & Battery Life
Realme 6 की कल्पना शीट दिलचस्प लगती है और यह दिन-प्रतिदिन के उपयोग में अच्छे प्रदर्शन के लिए अनुवाद करती है। 90Hz रिफ्रेश रेट इंटरफ़ेस को बहुत स्मूथ बनाता है। हमें प्रदर्शन सूर्य के प्रकाश के तहत थोड़ा चिंतनशील लग रहा था, लेकिन पैनल सामग्री को देखने के लिए पर्याप्त उज्ज्वल हो गया। हमने पाया कि देखने के कोण सभ्य हैं, और यह फ़ोन आपको पैनल का रंग तापमान बदलने देता है। 

Realme 6 पर साइड-माउंटेड फिंगरप्रिंट स्कैनर स्मार्टफोन को अनलॉक करने के लिए त्वरित है और हमारे पास इसके साथ कोई समस्या नहीं थी। हमने फेस रिकग्निशन भी सेट किया है जो सेल्फी कैमरा का उपयोग करता है। हमने इसे सुपर क्विक भी पाया। एक बार जब उठने की सुविधा सक्षम हो जाती है, तो स्मार्टफोन को अनलॉक करने के लिए बहुत कम प्रयास की आवश्यकता होती है। 

हम Realme 6 के प्रदर्शन से खुश थे क्योंकि हमें कभी भी ऐप्स को लोड करने के लिए लंबे समय तक इंतजार नहीं करना पड़ा। हमारे डिवाइस पर 8GB रैम के साथ, यह पृष्ठभूमि में ऐप्स को समाप्त करने की आवश्यकता के बिना आसानी से मल्टीटास्क कर सकता है। ऐप लोड समय भी कम था। 

हमने Realme 6 पर बेंचमार्क चलाया कि यह देखने के लिए कि यह हाल ही में हमारे द्वारा परीक्षण किए गए कुछ अन्य स्मार्टफोन्स की तुलना में कहां खड़ा है। AnTuTu बेंचमार्क में, Realme 6 290,210 अंक प्राप्त करने में सफल रहा, जो कि पोको X2 (रिव्यू) द्वारा प्रबंधित स्कोर से आश्चर्यजनक रूप से अधिक है। Realme 6 ने GFXBench T-Rex और Manhattan 3.1 में 59fps और 25fps का स्कोर किया। 

हमने स्मार्टफोन पर PUBG मोबाइल खेला और यह HD के लिए सेट किए गए ग्राफिक्स और उच्च दर पर सेट फ्रेम दर के साथ उच्च सेटिंग्स को डिफ़ॉल्ट कर दिया। हमने इन सेटिंग्स में गेम खेलते समय किसी भी अंतराल या हकलाने पर ध्यान नहीं दिया। लगभग 20 मिनट के बाद हमने नोटिस किया कि स्मार्टफ़ोन टच करने के लिए थोड़ा गर्म हो गया। 

Realme 6 पर बैटरी लाइफ काफी अच्छी है। यह हमारे एचडी वीडियो लूप टेस्ट में 19 घंटे, 26 मिनट तक चलने में कामयाब रहा। हमारे उपयोग के साथ, Realme 6 को प्लग-इन करने की आवश्यकता से पहले डेढ़ दिन तक चलने में कामयाब रहा। बॉक्स में 30W फास्ट चार्जर लगाया गया है। इसके इस्तेमाल से फोन 30 मिनट में 65 प्रतिशत पर पहुंच गया और पूरी तरह से चार्ज होने में एक घंटे से अधिक समय लगा।

Realme 6 Cameras
Realme 6 पैक में 64-मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा, पीछे की ओर 119-डिग्री क्षेत्र के साथ 8-मेगापिक्सल का वाइड-एंगल कैमरा, 2-मेगापिक्सल का मोनोक्रोम कैमरा, और एक 2- शामिल है। मेगापिक्सेल मैक्रो कैमरा। कैमरा सॉफ्टवेयर उस चीज के समान है जिसे हमने कई अन्य मिड-रेंज स्मार्टफोन्स में देखा है, और हमारे पास कैमरा ऐप में विभिन्न शूटिंग मोड्स से गुजरने के लिए कोई समस्या नहीं थी। 

Realme 6 ज्यादातर परिदृश्यों में ध्यान केंद्रित करने और प्रकाश को ठीक करने के लिए त्वरित था। दिन के उजाले में, Realme 6 ने अच्छे शॉट्स लिए, और विवरण ज़ूम इन करने पर दिखाई दिए। तस्वीरें 16 मेगापिक्सेल डिफ़ॉल्ट रूप से ली गई हैं, लेकिन आप चाहें तो 64-मेगापिक्सेल शॉट ले सकते हैं। उच्च रिज़ॉल्यूशन की बदौलत इनमें काफी बेहतर विस्तार था। 

Realme 6 पर चौड़े कोण वाला कैमरा प्राइमरी कैमरे की तरह डायनेमिक रेंज में उतना अच्छा नहीं है। तस्वीरें देखने के व्यापक क्षेत्र की पेशकश करती हैं लेकिन विस्तार और गुणवत्ता के मामले में ध्यान देने योग्य कमी है। आउटपुट किनारों पर थोड़ा विकृत था। क्लोज़-अप के लिए, Realme 6 पृष्ठभूमि से विषयों को अलग करने में एक अच्छा काम करता है। यह जल्दी से अच्छी तरह से ध्यान केंद्रित करने में कामयाब रहा, जिसके परिणामस्वरूप अच्छे शॉट्स मिले। पोर्ट्रेट मोड आपको शॉट लेने से पहले ब्लर के स्तर का चयन करने देता है। एज का पता लगाना उत्कृष्ट था, और फोन विषयों और पृष्ठभूमि के बीच सही ढंग से अंतर कर सकता था।

 मैक्रो कैमरा में ऑटोफोकस की कमी होती है, लेकिन आप किसी विषय के करीब पहुंच सकते हैं। यह घर के अंदर शूटिंग के दौरान अच्छे शॉट्स लेने में कामयाब रही। रिज़ॉल्यूशन में आउटपुट 2-मेगापिक्सेल तक सीमित है। कम रोशनी में, कैमरा क्वालिटी थोड़ी कम हो जाती है। जब आप अभी भी अच्छे दिखने वाले शॉट्स प्राप्त करेंगे, तो आप ज़ूम इन करने पर विस्तार की कमी को नोटिस करेंगे। नाइट मोड कम रोशनी में बहुत बेहतर काम करता है और एक साथ कई फ़्रेमों को जोड़कर एक शानदार समग्र परिणाम प्रदान करता है। नाइट मोड के साथ किए गए शॉट्स में काफी बेहतर विवरण थे। 

Realme 6 के साथ शूट की गई सेल्फी में अच्छा विवरण था, और सौंदर्यीकरण डिफ़ॉल्ट रूप से सक्षम है। प्राकृतिक-दिखने वाला आउटपुट प्राप्त करने के लिए आप इसे बंद कर सकते हैं। ये तस्वीरें सोशल मीडिया पर साझा करने के लिए पर्याप्त हैं। आपके पास प्राथमिक कैमरे का उपयोग करके 1080p 60fps पर शूट करने का विकल्प है। 1080p में फूटेज शॉट स्थिर है, लेकिन 4K पर नहीं। हमने कम रोशनी में हल्के टिमटिमाते प्रभाव को देखा।

Verdict
Realme ने एक बार फिर Realme 6 के साथ एक सस्ती कीमत पर एक शक्तिशाली स्मार्टफोन दिया है। यह डिवाइस एक शक्तिशाली प्रोसेसर के दौरान पैक करता है, अच्छी बैटरी लाइफ देता है, और बॉक्स के भीतर 30W फास्ट चार्जर के साथ भी आता है। Realme के UI में सुधार हुआ है लेकिन हम चाहते हैं कि ब्लोटवेयर कम था। यदि आप रु। के आसपास या उसके आसपास मूल्य-प्रति-पैसा डिवाइस ढूंढने का प्रयास कर रहे हैं। 15,000, आप संभवतः Xiaomi के Redmi Note 9 श्रृंखला को लॉन्च करने के लिए सिर्फ एक स्पर्श में भाग लेना चाहेंगे। हालाँकि, आप अभी भी इस फोन से संतुष्ट होंगे।


Good
Impressive performance
Very good battery life
Clean UI

Bad
Preinstalled bloatware

Design: 08/10
Display: 08/10
Software: 09/10
Performance: 08/10
Battery Life: 09/10
Camera: 08/10
Value for Money: 09/10

Display: 6.50-inch
Processor
MediaTek Helio G90T: Front Camera 16-megapixel
Rear Camera: 64-megapixel + 8-megapixel + 2-megapixel + 2-megapixel
RAM: 4GB
Storage: 64GB
Battery Capacity: 4300mAh
OS: Android 10
Resolution: 1080x2400 pixels
Previous Post Next Post